30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गणतंत्र दिवस पर इतिहास रचने वाली है दिल्ली पुलिस! कर्तव्य पथ पर परेड के दौरान होगा कुछ खास

गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन दिल्ली में शानदार तरीके से होता है. हर साल कुछ-न-कुछ नयापन जरूर देखने को मिलता है. इस बार कुछ ऐसा होने जा रहा है जो पहले कभी नहीं हुआ है. जी हां, इस बार के गणतंत्र दिवस में दिल्ली पुलिस ने कुछ अलग सोचा है.

Republic Day Celebration 2024 : 26 जनवरी को देशभर में गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. कई आकर्षक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है. लेकिन, हर केंद्र बिन्दु राजधानी दिल्ली ही रहने वाली है. कई राज्यों की झांकियां, सैन्य टुकड़ियों की झांकियां, समेत कई चीजों की वजह से गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन दिल्ली में शानदार तरीके से होता है. हर साल कुछ-न-कुछ नयापन जरूर देखने को मिलता है. इस बार कुछ ऐसा होने जा रहा है जो पहले कभी नहीं हुआ है. जी हां, इस बार के गणतंत्र दिवस में दिल्ली पुलिस ने कुछ अलग सोचा है.

‘मार्चिंग दस्ते में केवल महिला कर्मी शामिल’

लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस बार 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ी कर्तव्य पथ पर मार्च करती नजर आएंगी. मंगलवार को दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए यह बताया है. साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी साझा की कि यह दिल्ली पुलिस बल के इतिहास में यह पहली बार होगा जब मार्चिंग दस्ते में केवल महिला कर्मी शामिल होंगी. दिल्ली पुलिस की ओर से कोई भी पुरुष कर्तव्य पथ परेड में नजर नहीं आएगा.

मार्चिंग टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी श्वेता

अधिकारी के अनुसार, इस साल करीब 80 फीसदी प्रतिभागी पूर्वोत्तर राज्यों से हैं. दिल्ली पुलिस के अनुसार पुलिस और पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों के बीच अंतर को खत्म करने के लिए क्षेत्र के आठ राज्यों से लोगों को भर्ती करना उसकी नीति है. एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की महिला अधिकारी श्वेता के. सुगथन बल की 194 महिला हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल की मार्चिंग टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी.

Also Read: Republic Day 2024: ‘झांकियों का चयन कमिटी ने किया हमने नहीं’, AAP के आरोपों पर केंद्र का जवाब
2,274 एनसीसी कैडेट लेंगे हिस्सा

एनसीसी की जानकारी दें तो उनका शिविर 5 जनवरी से ही शुरू हो चुका है. गणतंत्र दिवस- शिविर 2024 का उद्घाटन पांच जनवरी को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया था. वहीं, इसका समापन 28 जनवरी को होगा. एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2024 में कुल 2,274 कैडेट हिस्सा लेंगे, जिसमें महिला कैडेट की भागीदारी बढ़ेगी. इस दौरान पीएम रैली, कर्तव्यपथ और गार्ड ऑफ ऑनर में एनसीसी के कैडेट परेड करते नजर आएंगे. जानकारी हो कि भारत इस बार 26 जनवरी को अपने गणतंत्र दिवस की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें