24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर परेड देखकर खड़े हो गये अतिथि, सीतारमण और अनुराग ठाकुर ने जमकर बजाई ताली

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर आयोजित समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे थे. कई अन्य अतिथि भी समारोह को देखने पहुंचे और परेड को देखकर जमकर तारीफ की.

देश के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर परेड की शुरूआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सलामी लेने के साथ हुई. इस अवसर पर कई गणमान्य लोग उपस्थित थे. परेड की कमान जनरल ऑफिसर कमांडिंग, दिल्ली क्षेत्र, लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार संभालते नजर आए. कर्तव्य पथ पर परेड देखकर लोग जमकर तारीफ कर रहे थे. केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और अनुराग ठाकुर तालियां बजाते दिखे. कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी दिखे. आपको बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. उनके साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्यों, विदेशी राजनयिकों और गणमान्य लोगों ने भव्य सैन्य परेड और सांस्कृतिक झांकियां देखीं. इस बार समारोह में जनभागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए 13 हजार विशेष अतिथि को बुलाया गया था.

Undefined
Republic day 2024: कर्तव्य पथ पर परेड देखकर खड़े हो गये अतिथि, सीतारमण और अनुराग ठाकुर ने जमकर बजाई ताली 3

ये लोग भी आए नजर

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, किरेन रिजिजू, नितिन गडरी भी परेड का आनंद लेते नजर आए. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी कर्तव्य पथ पहुंचे थे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष एमैनुएल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह स्थल कर्तव्य पथ पर पारंपरिक बग्गी में सवार होकर पहुंचे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार मेमोरियल पहुंचे तो वहां पीएम मोदी के स्वागत के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाध्यक्ष मौजूद थे.

आसमान में विमानों के करतब देख आश्चर्यचकित रह गये अतिथि

कर्तव्य पथ के ऊपर आसमान में आज 54 विमानों/हेलीकॉप्टरों का लुभावना एयर शो देखने को मिला जिसमें फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष बल के तीन विमान, भारतीय वायु सेना के 46, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर ने फ्लाई पास्ट (सलामी उड़ान) में भाग लिया. विमानों ने परेड देखने वाले लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया और हवा में अनेक आकृतियां उकेरीं. विमानों के करतब देखकर अतिथियों ने जमकर ताली बजाई.

Also Read: Republic Day 2024: पीएम मोदी कुछ यूं पहुंचे वॉर मेमोरियल, इस बार अलग लुक में आए नजर, देखें वीडियो
Undefined
Republic day 2024: कर्तव्य पथ पर परेड देखकर खड़े हो गये अतिथि, सीतारमण और अनुराग ठाकुर ने जमकर बजाई ताली 4

पहली बार हुआ ऐसा

आपको बता दें कि पहली बार, परेड की शुरुआत 100 से अधिक महिला कलाकारों ने भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए की. परेड की शुरुआत इन महिला कलाकारों ने शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि बजाते हुए मधुर संगीत के साथ की. परेड में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 16 झांकियां नजर आईं. वहीं केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की नौ झांकियां इसका हिस्सा बनी. गणतंत्र दिवस परेड की अवधि करीब 90 मिनट की थी.

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से लेकर सरपंचों तक 13,000 विशिष्ट मेहमान हुए शामिल

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों से लेकर सरपंचों तक और उद्यमियों से लेकर विक्रेताओं तक करीब 13,000 विशिष्ट अतिथियों ने कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया. ‘सच्चे वीआईपी’ कहे जाने वाले इन विशेष आमंत्रित मेहमानों में विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करने वाले लोग शामिल रहे. इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम पथ विक्रेता की आत्मनिर्भरता निधि (पीएम स्वनिधि), पीएम कृषि सिंचाई योजना, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना और राष्ट्रीय गोकुल मिशन आदि शामिल थें.

Also Read: झारखंड में देश-विदेश की कंपनियों की रुचि, नारी शक्ति सरकार की पहली प्राथमिकता, गणतंत्र दिवस पर बोले राज्यपाल

‘जीवंत गांवों’ के सरपंच, स्वच्छ भारत अभियान, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र और सेंट्रल विस्टा परियोजना की महिला कर्मी, इसरो की महिला वैज्ञानिक, योग शिक्षक (आयुष्मान भारत), अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों के विजेता और पैरालंपिक पदक विजेता भी आमंत्रित लोगों में शामिल रहे.

भाषा इनपुट के साथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें