1. home Hindi News
  2. national
  3. republic day 2021 no foreign nations will be the chief guests at the republic day celebrations know what is the reason avd

Republic Day 2021 : गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्र प्रमुख नहीं होंगे मुख्य अतिथि, जानें क्या है कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्र प्रमुख नहीं होंगे मुख्य अतिथि
गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी राष्ट्र प्रमुख नहीं होंगे मुख्य अतिथि
twitter

दुनिया भर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने इस साल गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) समारोह में किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि (republic day guest) के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया है.

विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. पिछले पांच दशकों में यह पहला मौका होगा जब भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि नहीं होंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोरोना वायरस की स्थिति के कारण यह फैसला किया गया है कि इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर कोई विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष नहीं होंगे.

मालूम हो इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था. लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये प्रारूप के फैलने के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने अपनी भारत यात्रा को रद्द कर दिया था. उन्होंने यात्रा रद्द करने हुए पीएम मोदी को ट्वीट किया था और भारत नहीं आ पाने पर दुख भी व्यक्त किया था.

भारत ने जब जॉनसन को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, तो ब्रिटिश पीएम ने आमंत्रण को बड़े सम्मान की बात कह कर स्वीकार किया था.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में कई सारे बदलाव किए गये हैं. परेड में हिस्सा लेने वाली टुकड़ियों के आकार को भी घटाया गया है. परेड की दूरी भी कम कर दी गयी. पूर्व के वर्षों की तुलना में कम लोगों की मौजूदगी रहेगी.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें