1. home Hindi News
  2. national
  3. rakesh tikait appealed to farmers to sacrifice one crop for farmers protest farmers run tractor over their crops kisan andolan news pwn

राकेश टिकैत ने ऐसा क्या कहा कि यूपी पंजाब में किसानों ने चला दी खड़ी फसल पर ट्रैक्टर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rakesh Tikait File Photo
Rakesh Tikait File Photo
Twitter/ Rakesh Tikait
  • राकेश टिकैत ने किसानों से की थी अपील

  • किसानों ने अपनी खड़ी फसल पर चला दिया ट्रैक्टर

  • किसान नेता गुलाब सिंह के समझाने के बाद माने किसान

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान अब अपने फसलों को नष्ट करने लगे हैं. उत्तर प्रदेश और पंजाब से इस तरह की खबरें आयी है कि किसानों ने खेत में लगी खड़ी फसल को नष्ट कर दिया है. दरअसल किसान नेता राकेश टिकैत की अपील के बाद पंजाब में किसान ट्रैक्टर लेकर अपने खेत पहुंचे और और अपनी खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चला दिया.

बता दे कि कुछ दिन पहले हरियाणा के किसान महापंचायत में शामिल हुए किसान नेता राकेश टिकैत ने किसानों से कहा था कि वो आंदोलन के लिए अपने फसल की कुर्बानी देने के लिए तैयार रहें. राकेश टिकैत की अपील के बाद हरियाणा पंजाब के कुछ किसान इसपर अमल करने लगे और अपने खेतों पर ट्रैक्टर चला दिया. इसके बाद किसान नेताओं ने उन्हें समझाया और ऐसा करने से रोका.

हरियाणा के एक किसान ने अपने खेत में ख़ड़ी गेंहू फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. जानकारी मिलने पर किसान नेता गुलाब सिंह वहां पहुंचे और किसान को ऐसा करने सो रोका और कहा कि किसी गरीब को उस फसल को दान कर दे.

गुलाब सिंह ने कहा कि हम फसलों को अपने बच्चों की तरह पालते हैं इसलिए उसे नष्ट नहीं करना है. इसलिए किसान अपनी फसल को नष्ट करने के बजाय किसी गरीब को दान कर दें, या फिर किसान आंदोलन में अपनी फसल को दान कर दें. हालांकि इसके बाद खुद राकेश टिकैत ने सामने आकर किसानों से फसल को नष्ट नहीं करने की अपील की.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार मुक्तसर के किसान गुरप्रीत सिंह ने अपनी तीन एकड़ जमीन पर लगी गेहूं की फसल को नष्ट कर दिया. उन्होंने 6 एकड़ में गेंहू कि खेती की है. गुरप्रीत सिंह ने कहा कि जब तक कृषि कानून रद्द नहीं होते हैं तब तक वो आंदोलन करने के लिए तैयार हैं.

इधर उत्तर प्रदेश से भी किसानों द्वारा फसल नष्ट करने की खबरें आयी हैं. मुजफ्फरपुरे के भैंसी के एक किसान ने अपनी दो एकड़ जमीन पर खड़ी गेंहू की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया. बताया जाता है कि उनके पास केवल ढाई हेक्टेयर जमीन है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें