1. home Hindi News
  2. national
  3. rajya sabha latest news updates congress mp mallikarjun kharge to be next leader of opposition in rajya sabha says sources smb

गुलाम नबी आजाद की जगह राज्यसभा में विपक्ष की कमान संभालेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Congress MP Mallikarjun Kharge
Congress MP Mallikarjun Kharge
FILE PIC

Rajya Sabha Latest News कर्नाटक से संबंध रखनेवाले दलित नेता और कांग्रेस पार्टी के सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे अब राज्यसभा में नए नेता प्रतिपक्ष होंगे. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद की जगह मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस ने राज्यसभा में विपक्ष की जिम्मेदारी सौंपने का इरादा किया है. गौर हो कि कांग्रेस सांसद और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद का 15 फरवरी को कार्यकाल खत्म हो रहा है.

ऐसे में गुलाम नबी आजाद की जगह कांग्रेस अब वरिष्ठ नेता मल्लिाकर्जुन खड़गे को राज्यसभा में विपक्ष का नेता घोषित कर सकती है. कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले दलित नेता मल्लिकार्जुन खड़गे 2014 से 2019 के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता रह चुके हैं. समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर खड़गे को उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने का अनुरोध किया है.

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सभापति नायडू को उनका पत्र मिल गया है और उन्होंने तय किया है कि आजाद की सदस्यता खत्म होने के बाद ही वह खड़गे को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता देने संबंधी आवश्यक कार्रवाई करेंगे. ज्ञात हो कि आज राज्यसभा में आजाद के कार्यकाल का अंतिम दिन था. राज्यसभा 29 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र का पहला चरण शुक्रवार को पूरा हो गया. उच्च सदन में आज बजट पर चर्चा पूरी होने के बाद बैठक स्थगित कर दी गयी.

पूर्व निर्धारित कार्यकम के तहत बजट सत्र का दूसरा चरण आठ मार्च को शुरू होगा और आठ अप्रैल तक चलेगा. आजाद जम्मू-कश्मीर से राज्यसभा के सदस्य हैं जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने और इसके केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से वहां विधानसभा अस्तित्व में नहीं है. कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले दलित नेता खड़गे 2014 से 2019 के बीच लोकसभा में कांग्रेस के नेता रह चुके हैं. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें गुलबर्गा संसदीय सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. 77 वर्षीय खड़गे पिछले साल राज्यसभा के लिए पहली बार निर्वाचित हुए थे. वह उच्च सदन में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें