1. home Hindi News
  2. national
  3. punjab national bank scam ed is giving big relief to the banks that have been victims of fraud from the seized assets returning the money of vijay mallya nirav and choksi pkj

जब्त संपत्ति में से धोखाधड़ी का शिकार हुए बैंकों को ईडी दे रहा है बड़ी राहत, विजय माल्या-नीरव और चौकसी के पैसे लौटा रहा है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
punjab national bank scam
punjab national bank scam
file

जिन बैकों से धोखाधड़ी करके विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी विदेश फरार हो गये थे उन बैकों को अपनी डूबे हुए पैसे वापस मिलने की उम्मीद जागी है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) नीरव मोदी, विजय माल्या और मेहुल चोकसी की संपत्ति जब्त की थी जिसके बाद 8400 करोड़ की संपत्ति बैंकों को वापस करने का फैसला लिया है.

सूत्रों के अनुसार गलत तरीके से कमाई गयी इनकी संपत्ति पीएसयू बैंकों को सौंपी जायेगी. यह बड़ी राहत है. बैंकों को ईडी से करीब 8,441 करोड़ रुपये की जब्त की गई संपत्ति वापस मिलेगी. बैंक अपनी इस संपत्ति की रिकवरी के लिए उनकी संपत्ति बेचेंगे.

जिन बैंकों से इन भगोड़ों ने धोखाधड़ी खी थी उनमें सबसे बड़ा शिकार पंजाब नेशनल बैंक रहा है. खबर है कि इन बैकों को 25 जून से पहले 800 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह पहली बार नहीं जब ईडी इन बैकों को पैसे वापस कर रहा हो इससे पहले भी धोखाधड़ी का शिकार हुए बैकों को 1,357 करोड़ रुपये के शेयर दिया जा चुका है. कुल मिलाकर अबतक बैकों को कुल 9,371 करोड़ रुपये की संपत्ति मिल जायेगी.

ईडी ने इन सभी के पास से लगभग 18000 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी. विजय माल्या यूपी को प्रमोट करते थे SBI कंसोर्सियम UB के 5,824 करोड़ के शेयर बेचे हैं. पंजाब नेशनल बैंक के साथ साल 2011 में ही धोखाधड़ी की शुरुआत हो गयी थी. 280 करोड़ के घोटाला में पीएनबी ने 28 जनवरी को सीबीआई में नीरव मोदी और कंपनियों पर मामला दर्ज कराया था .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें