1. home Home
  2. national
  3. prime minister narendra modi to chair the 13th brics summit on september 9 ksl

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ सितंबर को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ सितंबर, 2021 को वर्चुअल प्रारूप में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, भारत
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ सितंबर, 2021 को वर्चुअल प्रारूप में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. शिखर सम्मेलन का विषय ''ब्रिक्स @ 15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग'' है. यह दूसरी बार है, जब प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. इससे पहले उन्होंने 2016 में गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी.

जानकारी के मुताबिक, भारत में 2021 में ब्रिक्स की चल रही अध्यक्षता के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल प्रारूप में नौ सितंबर 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा शामिल होंगे.

इनके अलावा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष मार्कोस ट्रॉयजो, ब्रिक्स व्यापार परिषद के अस्थायी अध्यक्ष ओंकार कंवर और ब्रिक्स महिला व्यापार गठबंधन की अस्थायी अध्यक्ष डॉ संगीता रेड्डी शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं को उनके संबंधित ट्रैक के तहत इस साल किये गये परिणामों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे.

शिखर सम्मेलन का विषय 'ब्रिक्स@15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग'' है. भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार की थी. ये बहुपक्षीय प्रणाली का सुधार, आतंकवाद का मुकाबला, एसडीजीएस प्राप्त करने के लिए डिजिटल और तकनीकी उपकरणों का उपयोग करना और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ाना है.

इन क्षेत्रों के अलावा नेता कोविड-19 महामारी के प्रभाव और अन्य मौजूदा वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. इस वर्ष ब्रिक्स की भारतीय अध्यक्षता ब्रिक्स की पंद्रहवीं वर्षगांठ के साथ मेल खाती है, जैसा कि शिखर सम्मेलन के विषय में दर्शाया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें