24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2025 : शुरू हुई प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया, आप ऐसे कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी), 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in पर शुरू हो गयी है. यदि आपने निस्वार्थ भाव से दूसरों के लिए बहादुरी का कोई असाधारण कार्य किया है, तो आप इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2025 : प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी), उन बहादुर युवा एवं बच्चों को दिये जाते हैं, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से दूसरों के लिए असाधारण बहादुरी कार्य किये हैं. उत्कृष्ट उपलब्धियों वाले युवा एवं ऐसे बच्चे जो आदर्श हैं और खेल, समाज सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति एवं नवाचार के क्षेत्रों में समाज पर व्यापक और दृश्यमान प्रभाव डाल चुके हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान के पात्र हैं.

देश के बहादुर युवा कर सकते हैं आवेदन 

कोई भी भारतीय नागरिक और भारत में रहने वाला 5 वर्ष से अधिक एवं 18 वर्ष से कम आयु का अभ्यर्थी इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता है. कोई अन्य व्यक्ति भी योग्य बच्चे को पुरस्कार के लिए नामांकित कर सकता है.  

विजेताओं को राष्ट्रपति करते हैं सम्मानित

इस पुरस्कार का उद्देश्य देश के युवा एवं बच्चों की क्षमताओं और समाज व राष्ट्र के निर्माण में उनके योगदान की सराहना करना है. इस पुरस्कार को पानेवाले प्रत्येक विजेता को एक पदक, 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रमाण-पत्र और प्रशस्ति-पत्र दिया जाता है. पुरस्कार विजेताओं का चयन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री की अध्यक्षता में एक चयन समिति द्वारा किया जाता है. हर साल गणतंत्र दिवस से एक सप्ताह पहले भारत के राष्ट्रपति द्वारा विजेताओं को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिये जाते हैं. 

आवेदन का तरीका

पीएमआरबीपी के लिए आवेदन केवल इसी उद्देश्य से डिजाइन किये गये ऑनलाइन पोर्टल https://awards.gov.in पर ही स्वीकार किये जायेंगे. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्राप्त करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2024 है. अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in देखें. आप चाहें तो https://wcd.nic.in/sites/default/files/Notice.pdf से भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें