1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi visiting bangladesh on 26 and 27 march at invitation of pm sheikh hasina smb

बांग्लादेश में पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां शुरू, जानिए उनका पूरा कार्यक्रम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi
ANI FILE PIC

PM Narendra Modi Visit Bangladesh Latest Updates कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान 26 और 27 मार्च को बांग्लादेश का दौरा करेंगे. पीएम नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि वह बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे के दौरान अपने समकक्ष शेख हसीना के साथ विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा करेंगे.

कोरोना महामारी के बाद पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा

पीएम मोदी ने साथ ही इस बात पर खुशी जताई की पिछले साल कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा ऐसे पड़ोसी मित्र देश की हो रही है, जिसके साथ भारत के गहरे संबंध हैं. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस समारोह में भाग लेने का इंतजार कर रहे हैं. बांग्लादेश रवाना होने से पहले जारी एक बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद किसी ऐसे पड़ोसी मित्र देश की यह मेरी पहली विदेश यात्रा है, जिसके साथ भारत के सांस्कृतिक, भाषाई और दोनों देशों के लोगों के बीच आपस में गहरे संबंध हैं.

प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा करेंगे पीएम मोदी

बांग्लादेश में मनाई जा रही राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वह पिछली शताब्दी के कद्दावर नेताओं में से एक थे, जिनका जीवन और आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करता है. उन्होंने कहा, उनकी स्मृति को अपना सम्मान देने के लिए मैं तुंगीपाड़ा में बंगबंधु की समाधि पर जाने के लिए उत्सुक हूं. उन्होंने कहा कि वह पौराणिक परंपरा की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा करने का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विशेष रूप से ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ अपनी बातचीत की प्रतीक्षा कर रहे हैं जहां से श्री हरिचंद्र ठाकुर जी ने अपने पवित्र संदेश का प्रसार किया था.

बैठक के दौरान गहन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष दिसम्‍बर में प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ रचनात्‍मक वर्चुअल बैठक के बाद, मुझे उम्‍मीद है कि इस यात्रा के दौरान उनके साथ गहन चर्चा होगी. मैं महामहिम राष्ट्रपति अब्दुल हमीद और अन्य बांग्लादेशी गणमान्य लोगों के साथ भी अपनी बैठक की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहा हूं. प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरी यात्रा प्रधानमंत्री शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत बांग्लादेश की उल्लेखनीय आर्थिक और विकासात्मक प्रगति के लिए न केवल उनकी सराहना करने का अवसर होगी, बल्कि इन उपलब्धियों के लिए भारत के सहयोग के लिए भी प्रतिबद्ध होगी.

तुंगीपाड़ा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने दौरे के दौरान वह कोविड-19 के खिलाफ बांग्लादेश के संघर्ष के लिए भारत के समर्थन और एकजुटता को भी व्यक्त करेंगे. इससे पहले बुधवार को विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिये नयी घोषणाएं भी की जाएंगी. श्रृंगला ने कहा कि मोदी गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे. वह उस स्थान पर जाने वाले पहले गणमान्य भारतीय व्यक्ति होंगे. उन्होंने इस यात्रा को बेहद खास और महत्वपूर्ण करार दिया और कहा कि इस दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों पर जोर रहेगा. (इनपुट : भाषा)

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें