1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi targets china at virtual summit with danish prime minister mette frederiksen aml

डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल समिट में PM मोदी ने चीन पर साधा निशाना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi
PM Modi
File Photo

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिकसन (Denmark counterpart Mette Frederiksen) के साथ वर्चुअल समिट (virtual summit) में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री मेट्टे शादी की बधाई दी और कोरोनावायरस से लिबटने के उनके प्रयासों की सराहना की. मोदी ने दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर बल दिया.

दुश्मन देशों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरेाना वायरस ने दिखाया है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का किसी एक स्रोत पर अधिक निर्भर होना जोखिम भरा है. हम जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण और लचीलापन के लिए काम कर रहे हैं. अन्य समान विचारधारा वाले देश इस प्रयास में शामिल हो सकते हैं.

मोदी ने प्रधानमंत्री मेट्टे से कहा कि मुझे उम्मीद है कि जल्द ही कोरेाना वायरस की स्थिति सुधरने के बाद हमें आपके और आपके परिवार का भारत में स्वागत करने का अवसर मिलेगा. मोदी ने कहा कि मुझे यकीन है कि आपकी बेटी फिर से भारत आने के लिए उत्सुक होगी. कुछ महीने पहले फोन पर हमारी बहुत रचनात्मक बातें हुई थी. हमने कई क्षेत्रों में भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की थी.

मोदी ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि आज हम इस वर्चुअल समिट के माध्यम से इन इरादों को नयी दिशा और गति दे रहे हैं. पिछले कई महीनो की घटनाओं ने यह स्पष्ट कर दिया है कि हमारे जैसे एक जैसी सोच वाले देशों का जो एक नियम-आधारित, पारदर्शी, मानवीय और डेमोक्रेटिक वैल्यू-सिस्टम शेयर करते हैं, उनका साथ मिलकर काम करना कितना आवश्यक है.

मोदी ने कहा कि इस संदर्भ में मेरा मानना है कि हमारी वर्जुअल समिट ना सिर्फ भारत-डेनमार्क संबंधों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी. डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने मोदी को धन्यवाद दिया और भारत आने के न्योते को स्वीकार किया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल समाप्त होते ही वह अपने पूरे परिवार के साथ भारत की यात्रा करेंगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें