20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ फोन का कर रही है इस्तेमाल, आईएमसी में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले नौ वर्षों में आए उन बदलावों पर यह बात कही, जिन्होंने देश को आयातक से निर्यातक बना दिया. जानें दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) में क्या बोले पीएम मोदी

नयी दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भविष्य यहीं है और अभी है. भारत में सबसे तेजी से 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू की गईं, एक साल के भीतर चार लाख 5जी बेस स्टेशन स्थापित किए गए. उन्होंने कहा कि भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पीड में 118वें स्थान से अब 43वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत 6जी में अग्रणी भूमिका निभाता नजर आएगा. पूंजी, संसाधनों और प्रौद्योगिकी तक पहुंच सरकार की प्राथमिकता है.

Undefined
दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ फोन का कर रही है इस्तेमाल, आईएमसी में बोले पीएम मोदी 4

आगे आईएमसी को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 कोई तारीख नहीं, यह ‘‘बदलाव’’ है. प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले नौ वर्षों में आए उन बदलावों पर यह बात कही, जिन्होंने देश को आयातक से निर्यातक बना दिया. उन्होंने कहा कि दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ फोन का इस्तेमाल कर रही है.

Also Read: 27 अक्टूबर को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे पीएम मोदी, जानिए किन कार्यक्रमों में होंगे शामिल?

6G के क्षेत्र में भी लीडर बनेंगे हम

पीएम मोदी ने कहा कि भारत का सेमीकंडक्टर मिशन सिर्फ अपनी घरेलू जरूरत ही नहीं, दुनिया की जरूरत पूरी करने के विजन पर आगे बढ़ रहा है. हमारे यहां 2G के समय क्या हुआ था, शायद नई पीढ़ी को नहीं पता होगा…हमारे कालखंड में 4G का विस्तार हुआ लेकिन एक दाग भी नहीं लगा है. मुझे विश्वास है कि 6G में भारत विश्व का नेतृत्व करेगा. उन्होंने कहा कि हम ना सिर्फ भारत में तेजी से 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G के क्षेत्र में भी लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं.

Undefined
दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ फोन का कर रही है इस्तेमाल, आईएमसी में बोले पीएम मोदी 5
Also Read: PM मोदी 15 नवंबर को आएंगे झारखंड, खूंटी से करेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत, जानें इसका मकसद

हमारी युवा पीढ़ी कर रही है देश के भविष्य का नेतृत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि पिछले वर्ष हम यहां 5जी रोलआउट के लिए इकट्ठा हुए थे, पूरी दुनिया भारत को हैरत भरी नजरों से देख रही थी…हमने दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट किया और हर भारतीय तक 5जी पहुंचाने का काम शुरू किया. हम रोलआउट स्टेज से रीचआउट स्टेज तक पहुंचे. उन्होंने कहा कि आने वाला समय बहुत ही अलग होने जा रहा है. खुशी की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी देश के भविष्य का नेतृत्व कर रही है. हमारे टेक रिवॉल्यूशन का नेतृत्व कर रही है.

Undefined
दुनिया ‘मेड इन इंडिया’ फोन का कर रही है इस्तेमाल, आईएमसी में बोले पीएम मोदी 6
Also Read: ‘यह हमारा सौभाग्य है कि हम भव्य राम मंदिर बनते देख सकते हैं’, द्वारका की रामलीला में बोले पीएम मोदी

2014 एक तारीख नहीं है, बल्कि ‘बदलाव’ है

पीएम मोदी ने ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ में अपने संबोधन में आंकड़ों का हवाला दिया और कहा कि कैसे भारत आयातक से मोबाइल फोन का निर्यातक बन चुका है और एप्पल से लेकर गूगल तक बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां देश में विनिर्माता बनने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि साल 2014 में हमारे पास…मैं 2014 क्यों कह रहा हूं…वह एक तारीख नहीं है, बल्कि ‘बदलाव’ है. 2014 के पहले भारत के पास कुछ सौ स्टार्ट अप थे लेकिन अब यह संख्या एक लाख के आसपास पहुंच गई है. मोदी ने उन दिनों की याद दिलाते हुए कहा कि तब ‘आउटडेटेट फोन’ की स्क्रीन घड़ी-घड़ी हैंग हो जाती थी और चाहे आप स्क्रीन को कितना भी स्वाईप कर लें या चाहे कितने भी बटन दबा लें, कुछ असर होता ही नहीं नजर आता था.

पीएम मोदी ने कहा कि और ऐसी ही स्थिति उस समय सरकार की भी थी. उस समय भारत की अर्थव्यवस्था, या कहें कि तब की सरकार ही, हैंग मोड में थी. हालत इतनी खराब थी कि रीस्टार्ट करने से कोई फायदा नहीं था. बैटरी चार्ज करने में भी फायदा नहीं था और बैटरी बदलने में भी फायदा नहीं था. उन्होंने कहा कि 2014 में लोगों ने ऐसे आउटडेटेड फोन को छोड़ दिया और अब हमें सेवा करने का अवसर दिया. इस बदलाव से क्या हुआ, वह भी साफ दिखता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें