1. home Home
  2. national
  3. pm narendra modi departs from new delhi for his visit to us vwt

अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए पीएम मोदी रवाना, आपसी सहयोग बढ़ाने पर ऑस्ट्रेलिया-जापान से करेंगे बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री का यह दौरा हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi US Visit: नरेन्द्र मोदी
PM Modi US Visit: नरेन्द्र मोदी
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय यात्रा के लिए बुधवार को अमेरिका रवाना हो गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर वे 22 से 25 सितंबर तक वहां ठहरेंगे. इस दौरान, द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए उनकी ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ बातचीत भी होगी.

अमेरिकी की यात्रा पर रवाना होने से पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका अमेरिका दौरा उसके साथ व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी को मजबूत करने, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने का एक मौका होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री का यह दौरा हो रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और आपसी हित से जुड़े वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे और उनके साथ दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इस यात्रा के दौरान क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में वह राष्ट्रपति बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सूगा के साथ हिस्सा लेंगे.

उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन डिजिटल माध्यम से मार्च में आयोजित की गई क्वाड देशों के नेताओं की पहली शिखर बैठक में हुए फैसलों की समीक्षा करने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए आपसी साझा दृष्टि पर आधारित भविष्य के कार्यक्रमों और प्राथमिकताओं की पहचान का एक मौका प्रदान करेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें