1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi arrives in germany berlin visit to three european nations amh

PM Modi Europe Visit: वंदे मातरम से जर्मनी में पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत, देखें वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की अपनी यात्रा से पहले रविवार को कहा कि उनका यूरोप का दौरा ऐसे वक्‍त में हो रहा है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों एवं विकल्पों का सामना कर रहा है तथा वह भारत के यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करना चाहते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi arrives in Germany
PM Narendra Modi arrives in Germany
pmo tweet this pic

PM Modi Europe Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को इस साल के अपने पहले विदेश दौरे पर बर्लिन पहुंच चुके हैं. बर्लिन पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि ये दौरा भारत-जर्मनी की दोस्ती को मजबूत करेगा. पीएमओ ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री मोदी का बर्लिन में प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. आपको बता दें कि यूक्रेन संकट के बीच हो रहे इस दौरे में मोदी तीन दिन में तीन यूरोपीय देशों जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा कर रहे हैं. यूक्रेन संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के तटस्थ रुख और रूस के खिलाफ यूरोपीय देशों की एकजुटता को देखते हुए यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है.

गर्मजोशी से स्वागत

जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे, सभी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और नारे लगाये. जो वीडियो सामने आया है उसमें प्रधानमंत्री सभी का हालचाल पूछते नजर आ रहे हैं. उन्होंने कई बच्चों के साथ भी बातचीत की. वीडियो में नजर आ रहा है कि एक बच्ची अपने हाथ में पीएम मोदी का स्केच लेकर खड़ी थी जिसके पास वे गये. पीएम नरेंद्र मोदी ने उस बच्ची के साथ फोटो क्लिक कराई और उस स्केच पर ऑटोग्राफ भी दिया. पीएम मोदी के सामने लोगों ने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाये.

प्रधानमंत्री मोदी भारत का पक्ष स्पष्ट करेंगे

माना जा रहा है कि अपने इस दौरे में प्रधानमंत्री मोदी भारत का पक्ष स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे. अपने दौरे में वे 25 महत्वपूर्ण मीटिंग करेंगे. सात देशों के आठ बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अपने इस तीन दिन के दौरे में तीनों देशों में 65 घंटे बितायेंगे. इस दौरान आठ वैश्विक नेताओं के साथ होने वाली उनकी बैठकों में कुछ द्विपक्षीय होंगी, तो कुछ में एक साथ कई नेता मौजूद रहेंगे.

50 ग्लोबल बिजनेस लीडर्स के साथ मुलाकात

इन्हीं बैठकों के बीच में उनकी 50 ग्लोबल बिजनेस लीडर्स के साथ मुलाकात का भी समय निकाला गया है, जिसमें वे लोगों को देश में निवेश करने के लिए प्रेरित करेंगे. अपने दौरे में प्रधानमंत्री सबसे पहले दो मई को जर्मनी पहुंचे, जहां वे रात में ठहरेंगे. इसके बाद वे तीन मई को डेनमार्क जायेंगे, जहां रात्रिविश्राम करेंगे. पीएम की वापसी चार मई को होगी. वापसी में वह फ्रांस पहुंचेंगे, जहां पेरिस में उनकी मुलाकात फ्रांसीसी नेताओं व बिजनेस कम्युनिटी के साथ होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस में रहने वाले हजारों भारतीयों के साथ मुलाकात भी करेंगे.

शांति एवं समृद्धि की भारत की चाह में यूरोपीय साझेदार प्रमुख साथी : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की अपनी यात्रा से पहले रविवार को कहा कि उनका यूरोप का दौरा ऐसे वक्‍त में हो रहा है, जब यह क्षेत्र कई चुनौतियों एवं विकल्पों का सामना कर रहा है तथा वह भारत के यूरोपीय साझेदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करना चाहते हैं. शांति और समृद्धि की भारत की चाह में यूरोपीय साझेदार प्रमुख साथी हैं.

ऐसा है प्रधानमंत्री का शिड्यूल

-जर्मनी की राजधानी बर्लिन में चांसलर स्कोल्ज के साथ करेंगे पहली इंटर-गवर्नमेंटल कांसुलेशंस मीटिंग बिजनेस इवेंट को भी करेंगे संबोधित

-डेनमार्क के पीएम मेटे फ्रेडरिक्सन के निमंत्रण पर वहां जा रहे मोदी इंडिया-नॉर्डिक समिट में करेंगे शिरकत बिजनेस फोरम में लेंगे हिस्सा

-नॉर्डिक समिट के दौरान मोदी की मुलाकात आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन और फिनलैंड के प्रधानमंत्रियों से होगी

-फ्रांस में रणनीतिक समझौते पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बात होगी दोबारा चुनाव जीतने पर देंगे बधाई

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें