1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi new cabinet anurag thakur jyotiradiya scindia kiren rijiju mansukh mandviya ashwini vaishnaw hardeep puri minister inflation economy education modi ki chunauti amh

Modi New Cabinet : महंगाई-कोरोना से लड़ाई, शिक्षा-अर्थव्यवस्था में सुधार,मोदी के नए मंत्रियों के सामने चुनौती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Modi New Cabinet
Modi New Cabinet
pti
  • महंगाई-कोरोना से लड़ाई, शिक्षा-अर्थव्यवस्था प्राथमिकता

  • मंत्रियों ने संभाला काम, देश को आगे ले जाने का लिया संकल्प

  • नये मंत्रियों ने अपने-अपने विभाग संभाल लिये

Modi New Cabinet : मोदी कैबिनेट में शामिल नये मंत्री शपथ लेने के बाद गुरुवार को काफी सक्रिय दिखे. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक करने के बाद नये मंत्रियों ने अपने-अपने विभाग संभाल लिये. वहीं, प्रान्नति पाने वाले और विभाग बदले गये मंत्रियों ने नये सिरे से काम शुरू किया. अनुराग ठाकुर, अश्विनी वैष्णव समेत कई मंत्रियों ने पदभार संभाल लिया है.

नये स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, मीनाक्षी लेखी ने राज्य मंत्री (संस्कृति मंत्रालय, विदेश राज्य मंत्री) का कामकाज संभाल लिया. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किये गये नये सदस्यों के साथ भाजपा अध्यक्ष ने गुरुवार को अपने आवास पर बैठक की. बैठक में भाजपा के संगठन महामंत्री बीएल संतोष और पार्टी महासचिव व केंद्रीय श्रम मंत्री सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे. यह बैठक ऐसे समय में हुई जब नये मंत्रियों ने अपना कार्यभार संभालना आरंभ कर दिया. नवनियुक्त सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, विधि मंत्री किरेन रिजिजू सहित कुछ मंत्रियों ने अपने कार्यभार संभाले.

मंत्रियों को प्रधानमंत्री मोदी ने दी सलाह : प्रधानमंत्री ने गुरुवार को नये केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कहा कि नये मंत्री अपने पूर्ववर्तियों से मिलें और उनके अनुभवों से सीख लें. उन्होंने कहा कि रविशंकर प्रसाद, हर्षवर्धन और रमेश पोखरियाल निशंक जैसे मंत्री व्यवस्था के चलते पद से हटाये गये हैं. उनकी क्षमता से इस फैसले का कोई संबंध नहीं है.

पीएम के नेतृत्व की सराहना राष्ट्र सेवा को बताया अवसर : केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बड़े फेरबदल के बाद अपना-अपना कार्यभार संभालने वाले कई मंत्रियों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की और देश के लिए उनके सपनों को साकार करने का संकल्प लिया. नौकरशाह एवं उद्यमी से नेता बने वैष्णव ने कहा कि राष्ट्र की सेवा का जो अवसर प्रधानमंत्री ने मुझे दिया है, उसके लिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं.

बोले नये मंत्री

मैं अपने देश के लोगों के लिए काम करूंगा, खास कर चाय मजदूरों और अपने निर्वाचन क्षेत्र के अल्पसंख्यकों के लिए. मौजूदा सरकार से लोग थोड़े डरे हुए हैं.

जॉन बारला, केंद्रीय राज्य मंत्री, अल्पसंख्यक मामले

उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा. संघों, महासंघों के समर्थन से मैं भारतीय खेलों को आगे ले जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा.

अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय मंत्री सूचना एवं प्रसारण मंत्री तथा युवा मामले और खेल

ये अच्छा विभाग है, मेरे लिए ये नया विभाग है मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.

अनुप्रिया सिंह पटेल, राज्य मंत्री, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्री के रूप में प्रधानमंत्री की अपेक्षा के अनुरूप काम करने की कोशिश करूंगा.

मनसुख मंडाविया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें