1. home Hindi News
  2. national
  3. pibfactcheck every family will get 10 thousand in corona period pkj

#PIBFactCheck : हर एक परिवार को कोरोना काल में मिलेगा 10 हजार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PIBFactCheck
PIBFactCheck
PIB

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है भारत सरकार पीएम फंड के तहत हर परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है. पीआई ने इस दावे को फेक बताया है. इस खबर को सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले यह भी बता रहे हैं कि सरकार कोरोना राहत के रूप में पैसा देगी. दावे को स्थापित करने के लिए भारत सरकार का नाम भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

कोरोना वायरस के दौर में कई ऐसे दावे किये जा रहे हैं जिसमें लोग आसानी से भरोसा कर रहे हैं. ऐसे में पीआईबी ने इस तरह के खबरों का खंडन कर लोगों को ठगी से बचने की अपील की है. कोरोना की वजह से कई लोगों का रोजगार गया. कई लोगों के छोटे - छोटे व्यापार पर भी असर पड़ा है. अर्थव्यस्था धीरे- धीरे अपनी रफ्तार पकड़ रही है. अप्रैल में बेरोजगारी दर 23 फीसद के पार चली गयी थी. सिंतबर में लोगों को रोजगार मिला लेकिन राहत कम लोगों को ही मिली है.

ऐसे में एक फेक खबर वारयल हुई जिसमें इन सभी कारणों का जिक्र करते हुए बताया गया कि भारत सरकार पीएम फंड के तहत हर परिवार को 10 हजार रुपये दे रही है. पीआईबी ने इस फेक खबर को निराधार बताते हुए ट्वीट किया.

दावा:- सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 'PM Funds' के तहत प्रत्येक परिवार को ₹10,000 प्रदान कर रही है. #PIBFactCheck:- यह दावा फर्जी है. भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ना ही 'PM Funds' जैसा कोई फंड मौजूद है.

Posted By : Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें