1. home Hindi News
  2. national
  3. pib fact check narendra modi government will give 40000 rupees for daughter marriage know the truth of this claim aml

PIB Fact Check: बेटियों की शादी के लिए मोदी सरकार देगी 40,000 रुपये! जानें इस दावे की सच्चाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PIB Fact Check
PIB Fact Check
Twitter

नयी दिल्ली : सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों की शादी के लिए 40 हजार रुपये दे रहे हैं. मैसेज में कहा गया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना' के नाम से एक योजना शुरू की है. इस योजना के तहत बेटियों की शादी के लिए 40,000 रुपये दिये जायेंगे. इस खबर की पड़ताल की गयी तो यह पूरी तरह गलत पाया गया.

पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि यह दावा पूरी तरह गलत है. केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. पीआईबी फैक्ट चेक की ओर से बताया गया कि इस तरह किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं किये जा रहे हैं. केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. यह वायरल मैसेज पूरी तरह गलत है.

भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने एक सेवा शुरू की है. इसके तहत वायरल मैसेज और सरकारी दावों की सच्चाई को उजागर किया जाता है. फैक्ट चेक में बताया जाता है कि सोशल मीडिया पर सरकार को लेकर वायरल मैसेज की सच्चाई क्या है. इसमें मीडिया संस्थानों की खबरों का भी फैक्ट चेक पेश किया जाता है.

इसी संस्था ने प्रधानमंत्री कन्या विवाद योजना की पोल खोली है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियों की जांच के बाद पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि यह सरासर झूठ है. इस प्रकार की कोई योजना सरकार ने शुरू नहीं की है. पीआईबी फैक्ट चेक अबतक ऐसे कई दावों की पोल खोल चुका है. वह लोगों को फेक मैसेज को लेकर आगाह भी करता है.

आपके पास भी कोई इस तरह का दावा करने वाला मैसेज आता है तो आप इसका फैक्ट चेक करवा सकते हैं. आपको अगर कोई खबर पर भी संदेह हो तो आप उसका भी फैक्ट चेक करवा सकते हैं. इसके लिए आपको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ या व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेल- pibfactcheck@gmail.com उस मैसेज को भेजना होगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें