1. home Hindi News
  2. national
  3. pfizer vaccine effective on coronavirus new strain new mutations of coronavirus research said rjh

Coronavirus New Strain : कोरोना वायरस के नये ‘म्यूटेशन' पर प्रभावी फाइजर वैक्सीन

By Agency
Updated Date
pfizer corona vaccine update
pfizer corona vaccine update
Twitter

pfizer corona vaccine update : एक नये अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि फाइज़र (pfizer) का कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका में सामने आये कोरोना वायरस के नये म्यूटेशन (Coronavirus New Strain) से बचाव में प्रभावी है. इस बात की जानकारी कल दी गयी.

कोरोना वायरस के दो नए स्वरूप दुनिया के लिए चिंता का विषय बने है. उन दोनों में ही एक ही प्रकार का ‘म्यूटेशन' - एन501वाय है, इसके स्पाइक प्रोटीन' (नुकीली संरचना) में मामूली सा बदलाव होता है. इस बदलाव के कारण ही ऐसा माना जा रहा है कि यह तेजी से फैल रहा है.

दुनिया भर में लगाये जाने वाले अधिकांश टीके शरीर में उस ‘स्पाइक प्रोटीन' को पहचानने और उससे लड़ने के लिए तैयार किए गए हैं. ‘फाइज़र' ने गैल्वेस्टन में टेक्सास विश्वविद्यालय की चिकित्सीय शाखा के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर ‘म्यूटेशन' (उत्परिवर्तन) के उनकी टीके की क्षमता को प्रभावित करने के तरीकों के बारे में पता लगाने के लिए प्रयोगशाला में परीक्षण किए. टीकों पर किए गए एक बड़े अध्ययन के दौरान, उन्होंने ‘फाइज़र' और उसके जर्मनी के साझेदार ‘बायोएनटेक' द्वारा निर्मित कोविड-19 का टीका लगवाने वाले 20 लोगों के रक्त के नमूनें लिए.

शोधकर्ताओं द्वारा बृहस्पतिवार देर रात एक साइट पर ऑनलाइन जारी किए गए अध्ययन के अनुसार, ऐसा पाया गया कि इन सभी लोगों में टीका लगने के बाद बनी ‘एंटीबॉडी' ने वायरस से बचाव किया. यह अध्ययन प्रारंभिक है और अभी तक विशेषज्ञों द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है, जो चिकित्सा अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें