1. home Home
  2. national
  3. petrol diesel rate today price of petrol and diesel increased know what is the price per liter in your city petrol diesel price increase today pkj

Petrol Diesel Price : लगातार दूसरे दिन भी बढ़ गया पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें अब क्या है आपके शहर में क्या है कीमत

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 98.46 रुपये प्रति लीटर हो गयी है वहीं डीजल 88.90 रुपये प्रति लीटर है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में जहां नौकरियां जा रही है वहीं लगातार बढ़ रही तेल की कीमत नयी समस्याएं खड़ी कर रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Diesel Price
Petrol Diesel Price
FILE

पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की गयी है. पेट्रोल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. पेट्रोल और डीजल की कीमत का असर सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ता है. तेल की कीमत में बढ़ोतरी का सीधा अर्थ महंगाई है. कल भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में 35-35 पैसे का इजाफा हुआ था. आज भी इसके दाम बढ़ गये. देश के ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल की कीमत का आंकड़ा सौ के पार पहुंच रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 98.46 रुपये प्रति लीटर हो गयी है वहीं डीजल 88.90 रुपये प्रति लीटर है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में जहां नौकरियां जा रही है वहीं लगातार बढ़ रही तेल की कीमत नयी समस्याएं खड़ी कर रही है.

प्रमुख शहरों में तेल की कीमत

मुंबई में बढ़ते पेट्रोल डीजल के आंकड़े में पेट्रोल 100 के पार चला गया है. मुंबई में पेट्रोल 104.56 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है वही डीजल की कीमत 96.42 प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 98.30 रुपये प्रति लीटर हो गयी है वहीं डीजल 91.75 रुपये प्रति लीटर पर मिल रही है जबकि चेन्नई में पेट्रोल 100 के आंकड़े के बेहद करीब है चेन्नई में पेट्रोल 99.49 रुपये प्रति लीटर मिल रहा और डीजल 93.46 प्रति लीटर है.

यहां 100 रुपये से ज्यादा महंगा पेट्रोल

देश के कई राज्यों में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल की कीमत का असर पड़ा है कई राज्य और केंद्रशासित प्रदेश हैं जहां पेट्रोल 100 रुपये के आंकड़े को भी पार कर गया है. मुख्य रुप से जिन राज्यों में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है उनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और तमिलनाडु सहित कई राज्य शामिल हैं.

क्यों बढ़ रही है कीमत

लगातार बढ़ रही कीमतों का कारण है अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कच्चे तेल की मांग. दुनिया भर में पेट्रोलियम ईंधन की मांग बढ़ने लगी है. कच्चा तेल इस वक्त अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. भारत ब्रेंट क्रूड ऑयल के मामले में पूरी तरह से दूसरे देशों पर निर्भर है. ऐसे में क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों का असर तुरंत भारतीय बाजारों में भी देखने को मिलता है.

एक मैसेज में जानें कीमत

अगर आप घर बैठे अपने शहर में पेट्रोल- डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको अपे मोबाइल से आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना है. आपके मोबाइल पर जानकारी आ जायेगी अगर आप अपने शहर का कोड जानना चाहते हैं, तो आईओसीएल की वेबसाइट पर मिल जायेगा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें