1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine for child in india zydus cadila vaccine is coming for children center informed supreme court corona vaccine for child pkj

बच्चों के लिए आ रही है जायडस कैडिला वैक्सीन, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ases Zydus Cadila Vaccine
ases Zydus Cadila Vaccine
twitter

देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा नियंत्रण में रहे इसलिए जरूरी है कि वैक्सीनेशन पर पूरा फोकस किया जाये. कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इस बीच भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला ने अच्छी खबर दी है. इस कंपनी ने नया कोरोना टीका बनाया है जो देश में 12-18 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध होगा.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में यह जानकारी दी है. देश में अबतक बच्चों की वैक्सीन तैयार नहीं है हालांकि कई जगहों पर ट्रायल चल रह है लेकिन बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अबतक शुरू नहीं हुई है. देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज है अबतक 32 करोड़ से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के पूछे गये सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है. वैक्सीनेशन की रफ्तार पर उन्होंने कहा इस साल के अंत तक देश में सभी व्यस्कों को कोरोना की वैक्सीन लग जायेगी 18 साल से अधिक उम्र के 93-94 करोड़ लोगों के लिए 186.6 करोड़ डोज की आवश्यकता होगी.

वैक्सीन से पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पर उन्होंने कहा, सीधे वैक्सीन सेंटर जाकर वैक्सीन ली जा सकती है इसके लिए किसी भी तरह के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार ने यह भी बताया है कि यह पूरी तरह मुफ्त है. 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी.

बच्चों में संक्रमण के खतरे को लेकर कोर्ट ने चिंता जाहिर की थी और वैक्सीनेशन की रफ्तार और बच्चों के वैक्सीन को लेकर सवाल किया था जिसका केंद्र सरकार ने जवाब दिया है. देश में एम्स सहित कई जगहों पर बच्चों के वैक्सीन के लिए ट्रायल चल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें