1. home Hindi News
  2. national
  3. parliament on mobile app digital hogi lok sabha mobile app know all information about parliament mobile app launch soon prt

Parliament On Mobile App: अब मोबाइल एप पर दिखेगी लोकसभा की कार्यवाही, जानें क्या करना होगा आपको

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lok Sabha
Lok Sabha
Twitter
  • अब मोबाइल एप पर दिखेगी सदन की पूरी कार्यवाही

  • डिजिटल होगी संसद की लाइब्रेरी

  • मिलेगी संसद से जुड़ी सभी जानकारी

Parliament On Mobile App: लोकसभा की कार्यवाही को अब मोबाईल पर भी देखा जा सकेगा. इसको लेकर एक मोबाइल एप बनाया जा रहा है. इस एप पर लोग संसद की पूरी कार्यवाही को फोन पर ही देख सकेंगे. बता दें, लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में आयोजित एक पीसी में यह बात कही है. उन्होंने कहा कि, संसद से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए एप बनाया जा रहा है.

बता दें, लोकसभा के अध्यक्ष ने ओम बिरला ने पीसी कर कहा है कि, इस एप पर लोकसभा टीवी का लाइव प्रसारण तो आएगा ही, इसके अलावा संसद की पुरानी कार्यवाही का भी इसमें लेखा जोखा होगा. यानी इस एप के जरिए अब संसद की पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण लोग अपने मोबाइल पर देख सकते हैं.

इसके अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यो भी कहा है कि, संसद की लाइब्रेरी को भी पूरी तरह डिजिटल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि डिजिटल होने के बाद साल 1854 से लेकर अब तक की लोकसभा की कार्यवाही का पूरा विवरण डिजिटल रूप में एक ही प्लेटफार्म पर होगा. यहीं नहीं, देश के अबतक के सभी प्रधानमंत्रियों का संसद में संबोधन और चर्चा का पूरा विवरण इस प के जिरये लोग देक सकते हैं.

गौरतलब है कि, भारतीय संसद की लाइब्रेरी दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है, इसमें 1854 से लेकर अबतक का सारा ब्योरा विस्तृत रुप से रखा गया है. अब इसे पूरी तरह से डिजिटल किया जा रहा है. बता दे डिजिटल प्लेटफार्म पर इसे लाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है. बता दें, इस बार मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है. सदन का संचालन बिना किसी अवरोध के हो इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष 18 जुलाई सभी दलों के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें