30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Operation Dost में शामिल जांबाजों से बोले PM मोदी, गुजरात में भूकंप आया तो वॉलंटियर के तौर पर किया काम

Operation Dost: पीएम मोदी ने तुर्की में ऑपरेशन दोस्त में शामिल हुए एनडीआरएफ और अन्य संगठनों के भारतीय बचाव दलों के साथ संवाद किया. उन्होंने कहा, हमारे डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने गजब का दम दिखाया. देश को आप पर गर्व है.

Operation Dost in Turkey: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तुर्की में ऑपरेशन दोस्त में शामिल हुए एनडीआरएफ और अन्य संगठनों के भारतीय बचाव दलों के साथ संवाद किया. इस दौरान एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल भी उपस्थित रहे. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारे डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने गजब का दम दिखाया. देश को आप पर गर्व है.

हमारी संस्कृति ने हमें वसुधैव कुटुम्बकम सिखाया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति ने हमें वसुधैव कुटुम्बकम सिखाया है. हम पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हैं. जब परिवार का कोई सदस्य मुसीबत में हो तो उसकी मदद करना भारत का कर्तव्य है. प्रधानमंत्री ने कहा कि तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं वहां आश्वासन मिलता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं और अब हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम सभी ने वो तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां माथे पर चूम कर आपको आशीर्वाद दे रही थी. 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वॉलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है.

एनडीआरएफ की अंतिम टीम तुर्की से स्वदेश लौटी

बताते चलें कि प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश के बाद 7 फरवरी को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की कुल तीन टीम को भूकंप प्रभावित देश में भेजा गया था. ऑपरेशन दोस्त के तहत एनडीआरएफ की अंतिम टीम तुर्की से स्वदेश लौट आई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, 151 एनडीआरएफ कर्मियों और श्वान दस्तों की तीन टीम ने भूकंप प्रभावित तुर्किए की मदद की. उन्होंने कहा कि टीम ने नूरदागी और अंताक्या के 35 स्थलों पर जीवित लोगों का पता लगाने सहित खोज, बचाव और राहत अभियान चलाया. भारत ने तुर्किए और सीरिया के विभिन्न हिस्सों में छह फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बाद दोनों देशों को सहायता देने के लिए ऑपरेशन दोस्त शुरू किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें