25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Omicron वैरिएंट पर नया खुलासा: मरीजों में सिर्फ रात में दिखते हैं ये लक्षण, महाराष्ट्र में फिर मिले 2 संक्रमित

Omicron वैरिएंट के मरीजों में सिर्फ रात में दिखते हैं ये लक्षण, महाराष्ट्र में फिर मिले 2 संक्रमित. ये हैं रात में दिखने वाले लक्षण...

Omicron Latest News: कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से पूरी दुनिया डरी-सहमी हुई है. कहा जा रहा है कि दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत का कारण बने कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से ओमिक्रॉन वैरिएंट 5 गुणा तेजी से फैलता है. यही वजह है कि दुनिया भर के देशों में लोग इसके असर को लेकर आशंकित हैं. डॉक्टर बता रहे हैं कि ओमिक्रॉन के मरीजों में रात के समय कुछ खास लक्षण दिखते हैं.

रात के समय दिखने वाले जिन लक्षणों के बारे में डॉक्टरों ने बताया है, उसमें संक्रमित व्यक्ति को पसीना आना, शरीर में तेज दर्द आदि शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका में स्वास्थ्य विभाग के एक डॉक्टर ने ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों में देखे जाने वाले इस विशेष लक्षण के बारे में बताया है. डॉक्टर ने कहा है कि यह लक्षण सिर्फ रात में ही दिखता है.

डॉक्टर ने कहा है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति को रात के समय इतना पसीना आता है कि उसके कपड़े तक भींग जाते हैं. ठंड के मौसम और ठंडे स्थान पर भी संक्रमित को बहुत ज्यादा पसीना आता है. एक और लक्षण यह है कि मरीज को सूखी खांसी की शिकायत रहती है. गले में खराश और गला छिलना भी ओमिक्रॉन के लक्षण हैं.

कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट विश्व समुदाय के लिए एक बड़ी मुसीबत है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दावा है कि कोरोना का नया वैरिएंट पहले संक्रमित हो चुके लोगों को भी आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है. इतना ही नहीं, वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. यानी वैक्सीनेटेड लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण से अछूते रह जायेंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं है.

ओमिक्रॉन से 59 देश टेंशन में

ओमिक्रॉन वैरिएंट ने बहुत कम समय में भारत समेत दुनिया के 59 देशों को टेंशन में डाल दिया है. महाराष्ट्र में आज ही दो नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 20 हो गयी है. दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक में भी इस वैरिएंट के मरीज मिल चुके हैं.

ओमिक्रॉन के नये वैरिएंट से संक्रमित लोगों के लक्षण

  • हल्के बुखार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

  • मरीज के ऊर्जा में कमी यानी थकावट भी ओमिक्रॉन की एक मुख्य वजह हो सकती है.

  • ऐसा कोई भी लक्षण दिखाई न दे, तो मरीज को तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. आरटी पीसीआर टेस्ट कराना चाहिए.

Posted By: Mithilesh Jha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें