1. home Hindi News
  2. national
  3. nepal foreign minister visit india co chair 6th session of the india nepal joint commission meeting friday says mea spokesperson anurag srivastava smb

नेपाल के विदेश मंत्री का भारत दौरा, नक्शा विवाद समेत अन्य द्विपक्षीय संबंधों पर करेंगे चर्चा, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
MEA Spokesperson Anurag Srivastava
MEA Spokesperson Anurag Srivastava
ANI PIC

India Nepal Relation नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवाली गुरुवार को अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवाली 16 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि इस दौरान प्रदीप ज्ञवाली नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की छठी बैठक में भाग लेंगे और विदेश मंत्री जयशंकर के साथ बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे.

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव कहा कि नेपाल-भारत संयुक्त आयोग महत्वपूर्ण तंत्र होता है, जो उच्च स्तरीय चर्चा का अवसर प्रदान करता है. अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा के साथ दोनों देशों के अनोखे संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के संबंध में राजनीतिक मार्गदर्शन मिलता है. उन्होंने कहा कि भारत विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर रचनात्मक वार्ता को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवाली अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ सीमा मुद्दे, कोविड-19 सहयोग समेत अन्य द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे.

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर रचनात्मक वार्ता को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञवाली अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ सीमा मुद्दे, कोविड-19 सहयोग समेत अन्य द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे.

उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष नेपाल सरकार द्वारा विवादित नया नक्शा प्रकाशित किए जाने के कारण उभरे सीमा विवाद के बाद इस देश के किसी वरिष्ठ नेता की यह पहली भारत यात्रा है. विवादित नक्शे में भारतीय क्षेत्र लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को नेपाल का हिस्सा दर्शाया गया था. भारत ने नेपाल के इस कदम पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए उसके दावे को खारिज किया था.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें