1. home Hindi News
  2. national
  3. minimum pension increased by 257 percent from 3500 to 9000 rupees in himachal pradesh amid five state elections 2022 mtj

अब कम से कम 9000 रुपये मिलेगी पेंशन, सरकार ने कैबिनेट की बैठक में दी मंजूरी

संशोधित पेंशन का लाभ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) के 1.73 लाख पेंशनर्स को मिलेगी. बढ़ी हुई पेंशन का भुगतान 1 फरवरी 2022 से किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पेंशनर्स को हिमाचल सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी
पेंशनर्स को हिमाचल सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी
Prabhat Khabar Graphics

Pension Hike: पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) के बीच सरकार की ओर से बड़ी खबर आयी है. वैलेंटाइन डे (Valentines Day) और पुलवामा हमले की बरसी के दिन पेंशन की रकम में ढाई गुणा से अधिक की वृद्धि कर दी है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Cabinet) में अब तक लोगों को फैमिली पेंशन (Family Pension) के तहत 3,500 रुपये मिलती थी, अब 9,000 रुपये मिलेगी. हिमाचल प्रदेश की सरकार की कैबिनेट ने आज इसका निर्णय लिया.

1.73 लाख पेंशनर्स को संशोधित पेंशन का लाभ

कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने सोमवार (14 फरवरी 2022) को यह ऐलान किया. सरकार की ओर से बताया गया है कि संशोधित पेंशन का लाभ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh News) के 1.73 लाख पेंशनर्स को मिलेगी. बढ़ी हुई पेंशन का भुगतान 1 फरवरी 2022 से किया जायेगा. राज्य सरकार ने कहा कि अब प्रदेश में न्यूनतम पेंशन (Minimum Pension)/पारिवारिक पेंशन 3,500 रुपये से बढ़कर 9,000 रुपये हो गयी है. बढ़ी हुई पेंशन 1 जनवरी 2016 से लागू होगी.

17 फरवरी से खुल जायेंगे शिक्षण संस्थान, जिम

कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 17 फरवरी से सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने का भी फैसला किया है. इसमें कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज समेत तमाम शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ जिम और सिनेमा हॉल भी 17 फरवरी से खुल जायेंगे. यानी बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल-कॉलेज में जायेंगे, जबकि मनोरंजन के लिए लोग सिनेमा हॉल में जाकर फिल्मों का लुत्फ उठा सकेंगे. जिम को भी खोलने का परमिशन दे दिया गया है.

ग्रेच्यूटी की सीमा बढ़ी

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने उपरोक्त फैसलों के अलावा एक और फैसला किया है. सरकार ने ग्रेच्यूटी की सीमा बढ़ाकर 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये करने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है. सरकार ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2016 से प्रभावी माना जायेगा. इसका लाभ नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत आने वाले कर्मचारियों को होगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें