1. home Hindi News
  2. national
  3. mehul choksi news update dominica court orders to send choksi back to antigua pkj

डोमिनिका कोर्ट ने चोकसी को वापस एंटीगुआ भेजने का दिया आदेश, भारत की उम्मीदों को लगा झटका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
mehul choksi
mehul choksi
FILE

हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की एंटीगुआ वापसी हो रही है. कोर्ट ने इसके लिए इजाजत दे दी है. डोमिनिका हाई कोर्ट ने सोमवार को मेहुल चोकसी की अपील को स्वीकार कर लिया है और उन्हें एंटीगुआ जाने की इजाजत दे दी है.कोर्ट ने उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्हें एंटीगुआ जाने की इजाजत दी है.

भारत मेहुल चोकसी को को वापस लाने की हर संभव कोशिश कर रहा है. ऐसे में जब कोर्ट ने चोकसी को वापस एंटीगुआ लौटने की इजाजत दी है तो चोकसी की भारत वापसी में और परेशानी हो सकती है चोकसी को भले ही इजाजत मिल गयी हो लेकिन इसमें और वक्त लग सकता है. इस बीच भारत लगातार चोकसी की भारत वापसी के लिए प्रयास करता रहेगा.

भारतीय अधिकारियों ने कहा है कि यह हमारे लिए सुनहरा मौका है जब चौकसी को भारत लाया जाया जा सकता है एक बार जब वह एंटीगुआ चला जायेगा तो वह डोमिनिका वापस नहीं आयेगा.

कोर्ट ने चोकसी की याचिका पर सुनवाई करते हुए सेहत के आधार पर उसे एंटीगुआ जाने की इजाजत दी है और यह भी कहा है कि जब सेहत में सुधार हो तो उन्हें इस मामले की पूरी सुनवाई के लिए डोमिनिका वापस आना पड़ेगा.

भारत इस मामले में लगातार अपनी कोशिशें कर रहा है. भारत ने कहा है कि वह अब भी हमारा नागरिक है हालांकि उसने चिट्ठी लिखकर भारत की नागरिकता रद्द करने की अपील की ती लेकिन विदेश मंत्रालय ने उसकी इस अपील को खारिज कर दिया है.

ध्यान रहे कि पिछले महीने जून के आखिरी हफ्ते में कोर्ट में सुनवाई हुई थी अपनी खराब सेहत की वजह से वह कोर्ट नहीं आ सका था वह अस्पताल से ही सुनवाई में पेश होता रहा है. पीएनबी बैंक घोटाला का आरोपी भारत छोड़कर एंटीगुआ भाग गया था वहां से वह किसी और देश जाने के फिराक में था उसेडोमिनिका में गिरफ्तार कर लिया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें