20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यदिल्लीएमसीडी महापौर चुनाव : शैली ओबेरॉय और मोहम्मद इकबाल ने नामांकन किया दाखिल

एमसीडी महापौर चुनाव : शैली ओबेरॉय और मोहम्मद इकबाल ने नामांकन किया दाखिल

इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने सोमवार को मीडिया से बात की और कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले भी महापौर चुनाव में खलल डालने की कोशिश की थी, लेकिन फिर भी ‘आप’ की जीत हुई.

MCD Election : दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) महापौर चुनाव में शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल ने फिर से क्रमश: महापौर तथा उप महापौर पद के लिए सोमवार को नामांकन दाखिल किया. एमसीडी चुनाव 26 अप्रैल को होने हैं. इस दौरान राज्यसभा के सदस्य संजय सिंह और आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी भी उनके साथ मौजूद थीं. वर्तमान में शैली ओबेरॉय महापौर और मोहम्मद इकबाल उप महापौर हैं.

महापौर चुनाव में खलल डालने की कोशिश

इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने सोमवार को मीडिया से बात की और कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले भी महापौर चुनाव में खलल डालने की कोशिश की थी, लेकिन फिर भी ‘आप’ की जीत हुई. उन्होंने कहा कि हम महापौर और उप महापौर पद के लिए क्रमश: शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल को ही उम्मीदवार बनाएंगे. इससे पहले हुए महापौर चुनाव में भाजपा की बाधा डालने की कोशिशों के बावजूद ‘आप’ विजयी हुई थी. हमारे उम्मीदवार इस बार भी चुनाव जीतेंगे.

महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में हर वित्तीय वर्ष के अंत के बाद नये सिरे से महापौर का चुनाव होता है. एमसीडी में पहले वर्ष के लिए महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित रहता है, दूसरे वर्ष में पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होता. तीसरे वर्ष में आरक्षित वर्ग का व्यक्ति ही चुनाव लड़ सकता है और अन्य दो वर्ष किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है.

Also Read: MCD Mayor Election: 26 अप्रैल को होगा दिल्ली एमसीडी मेयर का चुनाव, शैली ओबेरॉय ने भेजा प्रस्ताव

तीन निगमों को एमसीडी में एकीकृत करने के बाद एक नए परिसीमन की कवायद की गयी थी, जिसमें 2012 के मुकाबले वार्ड की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गयी थी. दिल्ली में पिछले चार दिसंबर को नगर निकाय चुनाव हुए थे, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत दर्ज की थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें