1. home Hindi News
  2. national
  3. many websites around the world including amazon new york times cnn uk government down ksl

अमेजन, न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन, यूके सरकार समेत दुनिया भर की कई वेबसाइट डाउन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : दुनिया की कई वेबसाइटों के क्रैश होने की खबर है. बताया जाता है कि इन वेबसाइटों में न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन, अमेजन, रेडिट, बीबीसी, फाइनेंशियल टाइम्स, यूके सरकार की वेबसाइटें समेत कई अन्य वेबसाइटें भी शामिल हैं.

द इंडिपेंडेंट ने ट्वीट कर बताया है कि दुनिया की कई बड़ी वेबसाइटों के बुनियादी ढांचे में समस्या आने के बाद इंटरनेट का बड़ा हिस्सा टूट गया. रेडिट से लेकर न्यूयॉर्क टाइम्स और यूके सरकार की वेबसाइट तक सब कुछ लोड होना बंद हो गया. इसमें उपयोगकर्ताओं को कई प्रकार के त्रुटि के संदेश दिखाई दे रहे थे. द इंडिपेंडेंट की वेबसाइट भी चपेट में आ गयी है.

बताया जा रहा है कि क्लाउड वेबसाइट में समस्या को कारण बताया जा रहा है. दुनिया के कई वेबसाइट खुल भी नहीं पा रहे हैं. वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ी समस्या का फास्टली नाम की एक क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी में समस्या आने से प्रतीत हो रही है, जो कई वेबसाइटों को महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करती है.

संभावना है कि इसमें गड़बड़ी आने के कारण समस्या उत्पन्न हुई है. हालांकि, अभी तक समस्या का सही कारण स्पष्ट नहीं हो सका है. ऐसी समस्याओं के मामले में देखा गया है कि सर्विस प्रोवाइड करनेवाली कंपनी में गड़बड़ी आने पर इस तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

फाइनेंशियल टाइम्स के प्रोडक्ट मैनेजर मैट टीके टेलर ने ट्वीट कर कहा है कि सीडीएन प्रोवाइड करनेवाली 'फास्टली' में तेजी से बड़े पैमाने पर आउटेज हो रहा है, इसके परिणामस्वरूप ट्वीच, पिनटेरेस्ट, रेडिट, द गार्डियन और फिनांशियल टाइम्स 'एरर 503' दिखा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें