21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मालदीव के तीन मंत्री निलंबित? पीएम मोदी पर टिप्पणी के बाद बैकफुट पर मुइज्जू सरकार, सता रहा ये डर

पीएम नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर की गई अपमानजनक टिप्पणी का मामला तूल पकड़ चुका है. एक ओर जहां जानकारी मिल रही है कि बयान देने वाले तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया गया है. हालांकि, मालदीव के एक मंत्री ने इस खबर को सूत्रों के हवाले से खारिज कर दिया है.

India Maldives News: पीएम नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर की गई अपमानजनक टिप्पणी का मामला तूल पकड़ चुका है. एक ओर जहां जानकारी मिल रही है कि बयान देने वाले तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया गया है. हालांकि, मालदीव के एक मंत्री ने इस खबर को सूत्रों के हवाले से खारिज कर दिया है. मालदीव की सरकार ने अपने तीन उप मंत्रियों को कथित तौर पर निलंबित कर दिया है जिन्होंने पीएम मोदी के दौरे पर अपमानजनक टिप्पणी की थी. बता दें कि मामले को लेकर द्वीपीय देश के प्रमुख विपक्षी नेताओं ने भी मालदीव सरकार की आलोचना की है. वहीं, सरकार ने इस टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया है और इसे सांसदों के निजी विचार करार दिया.


क्या थी टिप्पणी?

बता दें कि मालदीव के तीन उप मंत्रियों ने पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर उनकी आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि नयी दिल्ली इस केंद्र शासित प्रदेश को मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में पेश करने का प्रयास कर रही है. मालदीव के स्थानीय मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि युवा मंत्रालय में उप मंत्रियों – मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद को उनके पदों से निलंबित कर दिया गया है. यह विवाद ऐसे दिन शुरू हुआ, जब मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू एक सप्ताह की चीन यात्रा पर रवाना हुए हैं.

बॉलीवुड से लेकर क्रिकेटर तक सब चला रहे कैंपेन

वहीं, सोशल मीडिया पर बॉयकट मालदीव का एक अलग ही कैंपेन शुरू हुआ है. सोशल मीडिया पर कई पोस्ट में दावा किया गया कि कुछ भारतीय मालदीव की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर रहे हैं. मालदीव के मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों की भारत में आलोचना हुई है और कई मशहूर हस्तियों ने ‘एक्स’ पर लोगों से मालदीव जाने के बजाय घरेलू पर्यटन स्थलों की यात्रा करने का आग्रह किया. वहीं, बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और अक्षय कुमार तथा महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर जैसी कई मशहूर हस्तियों ने लोगों से ‘‘भारतीय द्वीपों’’ और तटीय क्षेत्रों की यात्रा करने की अपील की.

Also Read: मालदीव के मंत्री हसन जिहान ने निलंबन की खबर को किया खारिज, बताया फेक, जानें क्या है मामला
सरकार ने बयान से किया किनारा

इस क्रम में भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पंड्या, पूर्व खिलाड़ी वेंकटेश प्रसाद, वीरेंद्र सहवाग समेत कई अन्य खिलाड़ियों ने भी मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा की गई टिप्पणियों की निंदा की. मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘मालदीव की सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ लोगों के खिलाफ सोशल मीडिया मंचों पर की गई अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है. ये विचार व्यक्तिगत हैं और मालदीव की सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं.’

‘सार्वजनिक हस्तियों को मर्यादा बनाए रखनी चाहिए’

वहीं, मालदीव के पूर्व विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने भी मोदी के खिलाफ टिप्पणियों को निंदनीय करार दिया है. उन्होंने कहा है कि मैं सरकार से इन उप मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक हस्तियों को मर्यादा बनाए रखनी चाहिए. उन्हें यह स्वीकार करना होगा कि वे अब ‘सोशल मीडिया एक्टिविस्ट’ नहीं हैं और अब उन्हें लोगों और देश के हितों की रक्षा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें