1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown again in india coronavirus new strain india extend bans on flight from united kingdom coronavirus ka naya roop amh

Lockdown Again in india : फिर लॉकडाउन लगेगा ? ब्रिटेन से विमान सेवा पर 7 जनवरी तक पाबंदी, महाराष्ट्र सरकार ने लिया ये फ़ैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lockdown in  india
Lockdown in india
twitter

Coronavirus New Strain/Lockdown Again in india : क्या भारत में एक बार फिर लॉकडाउन लग सकता है? इस सवाल ने आजकल देश के लोगों के मन में घर बना लिया है. दरअसल कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि देश में कोविड के नये स्ट्रेन की एंट्री हो गयी है. इसी बीच नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच विमान सेवाएं सात जनवरी तक स्थगित रहेंगी और इसके बाद ‘‘कड़े नियमों'' के तहत इनका संचालन किया जाएगा. इधर महाराष्ट्र सरकार ने लॉक डाउन को 31 जनवरी तक बढाया. सभी नियम पहले की तरह ही लागू रहेंगे.

आपको बता दें कि नागर विमानन मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वायरस के ज्यादा संक्रामक नए स्वरूप (स्ट्रेन) के सामने आने की वजह से यूरोपीय देश और भारत के बीच विमानों की आवाजाही 23 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक स्थगित रहेगी. पुरी ने ट्वीट किया है कि ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही को सात जनवरी 2021 तक स्थगित करने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा है कि इसके बाद कड़े विनियमित तरीके से इसका संचालन शुरू किया जाएगा, जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी.

20 लोगों में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन : कोरोना के नये स्ट्रेन के मामले अब तेजी से देश में मिलने शुरू हो गये हैं जिसने लोगों की चिंता बढा दी है. भारत में अब तक 20 लोगों में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन मिलने की पुष्टि हो चुकी है. बुधवार को कोरोना के नये स्ट्रेन के 14 नये मामले सामने आये है जबकि मंगलवार को 6 संक्रमित मरीज मिले थें. ये सभी ब्रिटेन की यात्रा से स्वदेश लौटे हैं.

मरीजों को अलग आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया : आपको बता दें कि कोरोना के नये स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों को अलग आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया है. उनके संपर्क में आये लोगों को भी आइसोलेशन में भेजने का काम किया गया है. इन लोगों के साथ संपर्क में आये लोगों का पता लगाने का प्रयास जारी है. गौर हो कि ब्रिटेन से आंध्र प्रदेश पहुंची 47 वर्षीय महिला में भी कोरोना के नये स्ट्रेन पाये गये हैं. ये महिला दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आइसोलेशन सेंटर से चकमा देकर भाग गयी थी और ट्रेन से आन्ध्र प्रदेश पहुंची थी. इधर यूपी के मेरठ में दो साल की एक बच्ची के भी नये स्ट्रेन से संक्रमित होने की खबर है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें