1. home Home
  2. national
  3. lion and lionesses corona positive hyderabad zoo etawah safari park positive rtpcr report prt

चिंताजनक! जानवरों में भी फैलने लगा है कोरोना संक्रमण, भारत में कई शेर हुए कोविड पॉजिटिव , जानिए क्यों जानवरों में तेजी से फैल रहा है संक्रमण

यूपी के इटावा स्थित लायन सफारी में एक शेर समेत दो शेरनियां कोरोना संक्रमित हो गए है. इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क के 8 एशियाई शेर कोरोना की चपेट में आ गए. शुरूआत में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद इनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया, जिसमें सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Lion Corona Positive
Lion Corona Positive
Animal Planet
  • जानवरों में भी फैल रहा कोरोना संक्रमण

  • यूपी और हैदराबाद में शेरों की रिपोर्ट पॉजिटिव

  • बीते साल अमेरिका में कई बाघ हुए थे संक्रमित

Corona Virus in Animals, Asian Lion Corona Positive, RT PCR Report: यूपी के इटावा स्थित लायन सफारी में एक शेर समेत दो शेरनियां कोरोना संक्रमित हो गए है. इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क के 8 एशियाई शेर कोरोना की चपेट में आ गए. शुरूआत में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद इनका आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया, जिसमें सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. यानी कोरोना की दूसरी लहर में इंसानों के साथ साथ जानवर भी संक्रमित हो रहे हैं.

इटावा में शेर समेत दो शेरनियां कोरोना पॉजिटिवः इटावा लायन सफारी में एक शेर और दो शेरनियां के कोरोना संक्रमित हो गए हैं. जिसके बाद उन्हें आइसोलेशन में डाल दिया गय़ा है. साथ ही उनकी इलाज भी चल रहा है. गुरुवार को सफारी के शेर की आरटीपीसीआर जांच हुई थी, जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

हैदराबाद में 8 शेर कोरोना संक्रमित हुएः इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में रह रहे 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित हो गए. यह घटना देश की ऐसी पहली घटना थी जब कोई जानवर कोरोना की चपेट में आया था. दरअसल, शेरों में खांसी, नाक से पानी निकलना और भूख में कमी के लक्षण दिख रहे थे. जिसके बाद जू के कर्मचारियों ने उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया. जिसमें सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

पहले भी जानवरों को हो चुका है कोरोनाः कोरोना की दूसरी लहर ने जानवरों को भी अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है. हालांकि, बीते साल 2020 मेंदुनिया के कई देशों के जानवरों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए थे, और रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी. बीते साल अमेरिका में कई बाघ कोरोना से संक्रमित हो गए थे. वहीं, हांगकांग में बिल्लियों और कुत्तों में भी कोरोना के लक्षण दिखे थे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें