28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत रत्न : लालकृष्ण आडवाणी को बाबूलाल मरांडी ने बताया राजनीतिक शुचिता का प्रतीक, जानें अन्य नेता क्या बोले

देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री और बीजेपी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न के नवाजा जाएगा. झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, रांची विधायक सीपी सिंह ने इसे गौरव का क्षण बताया है. प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) से एक्सक्लूसिव बातचीत आप भी पढ़ें.

Lal Krishna Advani Bharat Ratna : देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से नवाजा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (3 फरवरी) की सुबह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है. उन्होंने खुद आडवाणी जी को फोन कर बधाई भी दी. जैसे ही यह खबर मीडिया में आई, देशभर के राजनेताओं ने उन्हें बधाई दी. झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, रांची के विधायक सीपी सिंह ने भी इसे गौरव का क्षण बताया है. इन तीनों नेताओं से प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) ने खास बातचीत की.

Undefined
भारत रत्न : लालकृष्ण आडवाणी को बाबूलाल मरांडी ने बताया राजनीतिक शुचिता का प्रतीक, जानें अन्य नेता क्या बोले 4

बाबूलाल मरांडी, पूर्व मुख्यमंत्री सह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष (झारखंड)

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी भारत रत्न के योग्य हैं. राजनीति में शुचिता के प्रतीक हैं. ऐसा इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि जब हवाला कांड में उनका नाम आया था, तो उन्होंने साहसिक कदम उठाते हुए लोकसभा की सदस्यता से त्याग पत्र दे दिया था. कहा था कि जब तक दोषमुक्त नहीं हो जाऊंगा, तब तक संसद में कदम नहीं रखूंगा. जांच हुई, आडवाणी जी दोषमुक्त हुए. इसके बाद ही संसद में गए. बाबूलाल मरांडी ने आगे कहा कि संगठन में कुशल कार्यकर्ता के तौर पर उन्होंने अपना जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया. उनकी इसी कड़ी तपस्या का परिणाम है कि उन्हें आज ‘भारत रत्न’ जैसा सम्मान मिला है.

मरांडी ने आडवाणी से जुड़ी यादें भी साझा कीं

भाजपा के वयोवृद्ध नेता के साथ अपनी यादों को साझा करते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी कपड़े भी बहुत कम रखते थे. सादा जीवन जीने में उनका यकीन था. बाहर से वह बहुत कठोर लगते थे, लेकिन अंदर से बहुत कोमल थे. हमारे जैसे सभी कार्यकर्ताओं के साथ. जीवन का क्षण-क्षण उन्होंने देश के लिए समर्पित कर दिया. वह एक राजऋषि हैं. उनका जीवन एक तप था. वो आज भी मेरे आदर्श हैं.

Undefined
भारत रत्न : लालकृष्ण आडवाणी को बाबूलाल मरांडी ने बताया राजनीतिक शुचिता का प्रतीक, जानें अन्य नेता क्या बोले 5

दीपक प्रकाश, राज्यसभा सांसद

राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने कहा है कि यह हम सभी के लिए हर्ष का विषय है. आडवाणी जी ने लगातार अपने जीवन में आदर्श स्थापित किए. सामाजिक जीवन हो या राजनीतिक जीवन, उन्होंने हर परिस्थिति में हमलोगों को प्रेरणा दी. ऐसे व्यक्तित्व को ये सम्मान मिलना गौरव का क्षण है. देशभक्त आडवाणी ने लंबे समय तक देश की सेवा की. राष्ट्र के विकास के लिए हर समय प्रतिबद्ध रहे हैं. देश की एकता, एकात्मता और अखंडता के लिए अपना जीवन उन्होंने देश को दिया है. इन कार्यों के लिए उन्हें आज भारत रत्न से नवाजे जाने की घोषणा हुई है. इसके लिए हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद करते हैं.

Undefined
भारत रत्न : लालकृष्ण आडवाणी को बाबूलाल मरांडी ने बताया राजनीतिक शुचिता का प्रतीक, जानें अन्य नेता क्या बोले 6

सीपी सिंह, विधायक (रांची विधानसभा क्षेत्र)

रांची के विधायक और बीजेपी नेता सीपी सिंह ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलना हम सबके लिए गर्व का विषय है. उन्होंने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी देश के ऐसे राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने समाजसेवा के उत्कृष्ट कार्य किए हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को इस मुकाम पर पहुंचाने में उनका बड़ा योगदान है. बीजेपी आज जो एक वटवृक्ष की तरह विशाल और दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, उसका श्रेय उन्हें ही जाता है. विधायक सीपी सिंह ने यह भी कहा कि आडवाणी जी ने कभी समझौता नहीं किया. उन्होंने जिक्र किया कि आज राम मंदिर बनकर तैयार हो चुका है और उसके निर्माण में लालकृष्ण आडवाणी का प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से अभिन्न योगदान रहा है. उन्होंने इसे गौरव का क्षण बताया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें