1. home Hindi News
  2. national
  3. jammu kashmir news trial of bus boat enabled modern facilities music aystem acs concluded successfully in srinagar smb

श्रीनगर में पर्यटकों का सफर अब और होगा रोमांचक, ‘लग्जरी बस बोट’ में मिलेंगी ये सुविधाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कश्मीर घूमने आने पर्यटक अब लग्जरी बस बोट में सफर का लुफ्ट उठा सकेंगे
कश्मीर घूमने आने पर्यटक अब लग्जरी बस बोट में सफर का लुफ्ट उठा सकेंगे
ANI

Luxury Bus Boat In J&K कश्मीर आने वाले सैलानियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. कश्मीर घूमने आने पर्यटक अब लग्जरी बस बोट में सफर का लुफ्ट उठा सकेंगे. सैलानियों के सफर को और भी रोमांचक बनाने के लिए रविवार को झेलम नदी (Jhelum River) में लग्जरी बस बोट का ट्रायल किया गया जो कि सफल रहा.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मरीन इक्विपमेंट सप्लायर के डायरेक्टर इमरान मलिक ने बताया कि सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए राज्य द्वारा यह एक पहल की गयी है. इस बस बोट में म्यूजिक सिस्टम, एसी आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं मौजूद है और यह जल्द ही चालू हो जाएगा. वहीं, जानकारी के मुताबिक, इस लक्जरी बस बोट में 35 यात्रियों, ड्राइवरों और बचाव दल के चार सदस्यों को ले जाने की क्षमता है. इस बस नाव को न्यूजीलैंड से मंगाया गया है.

बताया जा रहा है कि बोट बस झेलम नदी में लगभग 25 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और यह पूरी यात्रा प्रदूषण मुक्त होगी. सबसे खास बात यह है कि सैलानियों को श्रीनगर की सड़कों पर लगे घंटो के ट्रैफिक जाम में फंसने से भी छुटकारा मिल जाएगा. ये सारी कवायद कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही जल परिवहन में नई जान फूंकने के लिए है. बताया जा रहा है कि कश्मीर में जल परिवहन को पुनर्जीवित करने के लिए जल्द ही ऐसी और बोट खरीदी जाएगी.

इससे पहले महबूबा मुफ्ती की सरकार के दौरान जुलाई 2017 में पहली बार जल परिवहन को बहाल करने की कोशिश की गई थी. तब भी ट्रायल रन करवाए गए थे. उस समय दो मोटर बोट रखी गई थी. एक में 18 और दूसरी बोट में 8 लोगों के बैठने की क्षमता थी, परंतु लोगों का समर्थन नहीं मिलने के कारण उक्त प्रयास सफल नहीं हो पाया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें