1. home Hindi News
  2. national
  3. jahangirpuri violence latest updates today delhi hanuman jayanti know full story amh

Jahangirpuri Violence: दिल्ली के जहांगीरपुरी उपद्रव मामले में अबतक 9 गिरफ्तार, सब-इंस्पेक्टर को लगी गोली

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गये जुलूस में पथराव के बाद हिंसा भड़क गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कई पुलिस कर्मी घायल हुए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा
दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा
PTI

Jahangirpuri Violence Updates : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को जमकर हंगामा हुआ. जानकारी के अनुसार जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार की देर शाम हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा के दौरान उपद्रव की घटना सामने आयी. पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी की घटना के बाद दिल्ली पुलिस हरकत में आई और वरिष्ठ अधिकारी सड़कों पर उतरे. करीब घंटेभर में ही हालात को नियंत्रित कर लिया. हालांकि, माहौल अब भी तनावपूर्ण नजर आ रहा है.

मैं भीड़ में फंस गया : पुलिसकर्मी

हनुमान जयंती पर हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस एक्शन में नजर आ रही है. इधर हिंसा के दौरान मौके पर मौजूद रहे एक पुलिसकर्मी का बयान सामने आया है. अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे से बातचीत में हिंसा के दौरान गोली का शिकार हुए दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर ने कहा कि हजारों लोगों की भीड़ ने उन्हें घेर रखा था. पुलिसकर्मी ने कहा कि मैं भीड़ में फंस गया था. दोनों पक्षों की ओर कम से कम एक हजार लोग थे. वे लगातार पथराव कर रहे थे. भीड़ में से किसी ने गोलीबारी शुरू कर दी है. इसमें मुझे गोली लगी.

सब-इंस्पेक्टर को लगी गोली

डीसीपी नॉर्थ-वेस्ट उषा रंगनानी (दिल्ली) ने कहा कि जहांगीरपुरी हिंसा में अब तक 9 आरोपी गिरफ़्तार हुए हैं. 8 पुलिसकर्मियों और 1 नागरिक सहित 9 लोग घायल हो हुए है जिनका अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है. एक सब-इंस्पेक्टर को गोली भी लगी है, उनकी हालत स्थिर है.

जहांगीरपुरी हिंसा एक साजिश

भाजपा की दिल्ली इकाई के नेताओं ने शनिवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती के अवसर पर आयोजित जुलूस के दौरान हुई झड़प को ''साजिश'' करार दिया और घटना में ''अवैध प्रवासियों'' की भूमिका की जांच की मांग उठायी. भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता और पार्टी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि जुलूस पर ''हमला, अचानक हुई घटना नहीं बल्कि एक साजिश थी.'' जहांगीरपुरी में शनिवार को जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गये. भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने आरोप लगाया कि जुलूस पर पथराव एक ''आतंकवादी हमला'' था. उन्होंने देश से अवैध प्रवासियों को तत्काल बाहर निकालने की मांग की.

हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हिंसा

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गये जुलूस में पथराव के बाद हिंसा भड़क गई जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गये. पुलिस ने कहा कि शाम छह बजे हुई हिंसा के दौरान पथराव हुआ और कुछ वाहनों में आग लगा दी गई. जहांगीरपुरी तथा अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के दो शीर्ष अधिकारियों से बात की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा पर दिल्ली पुलिस के दो शीर्ष अधिकारियों से बात की और उन्हें आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. पुलिस बल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को भी जुलूस के दौरान हुई हिंसा से अवगत कराया. गृह मंत्रालय स्थिति पर पैनी नजर रखे हुए है. जहांगीरपुरी के अलावा अन्य संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शांति सुनिश्चित करना केंद्र की जिम्मेदारी है. उन्होंने लोगों से शांति और व्यवस्था बनाये रखने की अपील की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें