1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways irctc news 30 trains cancelled 11 trains short terminated due to farmers agitation in punjab dekhen purti list avd

Indian Railways/ IRCTC : पंजाब में किसान आंदोलन के कारण 30 ट्रेनें रद्द

By Agency
Updated Date
twitter

Indian Railway IRCTC news : पंजाब में किसान आंदोलन (farmers agitation in Punjab) के कारण 30 ट्रेनें रद्द (30 trains cancelled) हो गयी हैं और 11 ट्रेनों को कुछ समय के लिए टर्मिनेट (11 trains short terminated) कर दिया गया है. नॉर्दन रेलवे ने यह जानकारी दी. इससे पहले भी 12 नवंबर को 36 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था.

इधर पंजाब के विभिन्न किसान संगठनों ने कहा है कि केंद्र पहले मालगाड़ियों का परिचालन शुरू करे इसके बाद वे यात्री रेलगाड़ियों को चलने देने पर विचार करेंगे. किसान नेताओं ने कहा कि नये कृषि कानूनों के खिलाफ उनका प्रदर्शन जारी रहेगा. किसान नेता रुलदू सिंह ने कहा, राज्य में मालगाड़ियों का परिचालन रोके हुए करीब एक महीने का समय हो गया है.

केंद्र सरकार को पहले मालगाड़ियों का परिचालन शुरू करना चाहिए और उसके बाद हम यात्री गाड़ियों के परिचालन पर आपात बैठक कर फैसला करेंगे. उल्लेखनीय है कि रेलवे ने पंजाब में मालगाड़ियों के परिचालन को बहाल करने से इनकार कर दिया है. रेलवे का कहना है कि या तो वह मालगाड़ी और यात्री गाड़ी दोनों का परिचालन करेगा या फिर किसी का भी परिचालन नहीं करेगा.

टोल प्लाजा पर किसानों का प्रदर्शन: एनएचएआई को 150 करोड़ रुपये का नुकसान

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को पंजाब में टोल प्लाजा पर किसानों के प्रदर्शन के कारण अब तक 150 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो चुका है. पंजाब में किसान तीन केंद्रीय कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, और वे एक अक्टूबर से टोल प्लाजा पर धरना दे रहे हैं.

प्रदर्शनकारी किसान टोल संग्रह अधिकारियों को यात्रियों से टोल शुल्क नहीं लेने दे रहे हैं. किसान दबाव बनाकर वाहनों को बिना टोल दिए जाने दे रहे हैं. गौरतलब है कि पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 25 टोल प्लाजा हैं. करीब 50 दिनों से टोल प्लाजा पर प्रदर्शन कर रहे हैं और इस तरह करीब 150 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें