1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railway irctc news latest update railways ticket is going to be expensive charge more fare kitna mahanga hoga train ticket amh

Indian Railways/IRCTC News : अब आपसे ज्यादा किराया वसूलने की तैयारी में रेलवे ? जानें कितना महंगा होने वाला है ट्रेन का टिकट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railway
IRCTC/Indian Railway
Twitter

यदि आप रेलवे की यात्रा हमेशा करते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…अब आपको ट्रेन की यात्रा (Indian Railways/IRCTC News) के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पडेंगे. स्टेशनों के विकास के लिए रेल यात्रियों को दस रुपये से लेकर 35 रुपये तक अतिरिक्त किराये का भुगतान करना पड़ सकता है. दरअसल, रेलवे यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी में है. यह चार्ज टिकट का हिस्सा होगा. श्रेणी के मुताबिक चार्ज अलग-अलग होंगे. मतलब एसी फर्स्ट कोच के यात्री को एसी-टू और एसी-थ्री से ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा.

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि प्रस्ताव विचाराधीन है़. राशि के बारे में अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. वैसे यह चार्ज न्यूनतम होगा. यात्रियों के लिए कठिन नहीं होगा. प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जल्द ही कैबिनेट के पास भेजा जायेगा. रेलवे ने कहा था कि यूजर चार्ज केवल उन स्टेशनों से वसूला जायेगा, जिनका पुनर्विकास किया जा रहा है और जहां यात्रियों की संख्या अधिक है. रेल स्टेशनों के विकास से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

हर श्रेणी के लिए अलग-अलग चार्ज : सूत्रों ने कहा कि उपयोग शुल्क श्रेणी के मुताबिक अलग-अलग होगा और यह दस रुपये से लेकर एसी प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए 35 रुपये तक हो सकता है. रेलवे ने पहले स्पष्ट किया था कि उपयोग शुल्क केवल उन स्टेशनों के लिए लिया जाएगा जिनका पुनर्विकास किया जा रहा है और जहां यात्रियों की संख्या अधिक होती है. इसने कहा था कि देश भर में कुल सात हजार स्टेशनों में से करीब 700 से 1000 स्टेशन इस श्रेणी में आते हैं. उपयोग शुल्क विभिन्न हवाई अड्डों पर लिया जाता है और हर शहर में अलग-अलग दर होते हैं.

मामला विचाराधीन : रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपयोग शुल्क आवश्यक रूप से एक छोटी राशि है जिसका इस्तेमाल रेलवे स्टेशनों पर सभी यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने में किया जाता है. प्रवक्ता ने बताया कि मामला विचाराधीन है और उपयोग शुल्क की राशि के बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि लेकिन एक चीज निश्चित है कि ये उपयोग शुल्क न्यूनतम होंगे और यात्रियों के लिए कठिन नहीं होंगे.

बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा: आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड के सीईओ वी के यादव ने 17 सितम्बर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि रेलवे सभी सात हजार स्टेशनों पर उपयोग शुल्क नहीं लेगा लेकिन ‘‘अगले पांच वर्ष तक यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा. उन्होंने कहा था कि केंद्र स्टेशनों के लिए जल्द ही उपयोग शुल्क के बारे में अधिसूचना जारी करेगा.

आज 5 घंटे बंद रह सकती है ई-टिकट बुकिंग : मंगलवार की रात 11:45 से बुधवार की सुबह 04:30 बजे तक आइआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग सुविधा बंद रह सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम डाटा के शटडाउन के मद्देनजर ऑनलाइन बुकिंग सेवा बंद रहेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें