1. home Home
  2. national
  3. indian army day 2022 pakistan is afraid of surgical strike china galwan ghati amh

Indian Army Day 2022: भारतीय सेना ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया, पाक को सता रहा है सर्जिकल स्ट्राइक का डर

भारतीय सेना के साथ-साथ देश के लोग आज 74वां स्थापना दिवस मना रहे हैं. भारतीय सेना द्वार हर साल 15 जनवरी के दिन भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है. आइए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Army Day 2022
Indian Army Day 2022
pti

Indian Army Day 2022: भारतीय सेना के साथ-साथ देश के लोग आज 74वां स्थापना दिवस मना रहे हैं. भारतीय सेना द्वार हर साल 15 जनवरी के दिन भारतीय सेना दिवस मनाया जाता है. आइए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं. दरअसल आज ही के दिन फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) ने आजादी के बाद साल 1949 में ब्रिटिश जनरल फ्रांसिस बुचर (General Sir Francis Butcher) से भारतीय सेना की पूरी कमान लेने का काम किया था.

भारतीय सेना दिवस के दिन चीन और पाकिस्तान की बात ना हो ये तो हो ही नहीं सकता. गलवान घाटी में चीनी सेना को हमारी भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था. वहीं पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्राइक का डर अभी भी सताता है. भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान समर्थित आतंकी अड्डों को तबाह कर दिया था. ऐसा उरी में हुए आतंकी हमले के बाद किया गया था.

चीन को मुंहतोड़ जवाब

आपको बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई है. पिछले दिनों चीन ने गलवान घाटी में अपना झंड़ा फहराने का दावा करने वाला वीडियो जारी करके नया बखेड़ा खड़ा कर दिया था. इसके बाद भारतीय सेना ने गलवान में तिरंगा फहराने का वीडियो जारी किया और चीन को जोरदार जवाब दिया. न्यू ईयर पर भारतीय जवान गलवान में तिरंगा झंडा फहराते नजर आये थे. इसकी तसवीर भी सामने आई थी. तस्वीरों में सेना के 30 जवान तिरंगे के साथ नजर आ रहे थे. जवान हथियार लिए हुए थे. एक तिरंगा भारतीय चौकी पर लहराता नजर आया जबकि दूसरा तिरंगा जवानों को हाथों में था.

पाकिस्तान को फिर सता रहा है सर्जिकल स्ट्राइक का डर

इधर पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि भारत अपने आंतरिक मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए पाक के खिलाफ कोई कार्रवाई करने का काम कर सकता है. हालांकि भारत की सेना ने पाकिस्तान में चल रही इन खबरों का खंडन करते हुए इसे केवल एक प्रोपेंगेडा करार दिया है. यहां चर्चा कर दें कि भारत के खिलाफ पाकिस्तानी सेना एलओसी पर हाई अलर्ट पर है जिससे पाकिस्तान दहशत में नजर आ रहा है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाक सेना को डर है कि भारत फिर कोई सर्जिकल स्ट्राइक या एयरस्ट्राइक ना कर दे. इस आशंका के बाद पाकिस्तानी सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें