1. home Hindi News
  2. national
  3. indian air force latest news updates india to start trials of 160 km strike range astra missile this year 2021 smb

Astra Mark 2 Missile : 160 KM दूर से ही दुश्‍मन के विमान मार गिराएगी अस्‍त्र मिसाइल, हवाई युद्ध के मामले में चीन और पाकिस्तान को मिलेगी कड़ी चुनौती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India To Start Trials Of 160 KM Strike Range Astra Missile This Year 2021.
India To Start Trials Of 160 KM Strike Range Astra Missile This Year 2021.
ANI PIC

Astra Mark 2 Missile भारत इस वर्ष हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का परीक्षण शुरू करेगा. अस्‍त्र मिसाइल करीब 160 किलोमीटर दूर तक आसानी से दुश्मन को मार गिरा सकती है. लंबी दूरी की मारक क्षमता से लैस अस्‍त्र मार्क-2 मिसाइल विजिबल रेंज से बाहर भी दुश्मन विमान को मार गिराएगी. जानकारों के मुताबिक, चीन और पाकिस्‍तान की चुनौतियों से निपटने के लिए यह मिसाइल अहम साबित होगा. इस घातक मिसाइल के साथ ही भारत हवाई युद्ध के मामले में पाकिस्तान और चीन से आगे निकल जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल ध्वनि की गति से चार गुना तेज है. फिलहाल, इसे तेजस से जोड़ दिया गया है और उनका ग्राउंड ट्रायल पूरा हो चुका है. गौर हो कि अस्त्र मिसाइल को रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) ने तैयार किया है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, अस्‍त्र मिसाइलों का परीक्षण इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगा. साल 2022 तक इस मिसाइल को पूरी तरह से विकसित होने की उम्मीद जतायी जा रही है. नई जनरेशन की अस्‍त्र विजुअल रेंज के बाहर मार करने वाली एयर-टू-एयर मिसाइल है.

स्वदेशी तकनीक से बनी यह मिसाइल किसी भी मौसम में सटीक हमला करने में सक्षम है. बताया जा रहा है कि अस्त्र मिसाइल का आकार बाकी मिसाइलों की तुलना में काफी छोटा है और वजन भी बेहद कम है. सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि डीआरडीओ 350 किलोमीटर की रेंज वाली अस्त्र मिसाइल भी बना रहा है. इसे अस्त्र मार्क-3 नाम दिया जाएगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें