1. home Hindi News
  2. national
  3. india global week 2020 pm narendra modi inaugurate and addres india global week amid coronavirus crisis

क्या है इंडिया ग्लोबल वीक? पीएम मोदी आज करेंगे वर्चुअल उद्घाटन, कोरोना काल में होगा पहला अंतरराष्ट्रीय संबोधन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
File

India Global Week 2020: ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' की शुरुआत आज से हो रही है. इसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. कोरोना संकट काल के इस दौर में पहली बार ऐसा होगा, जब पीएम मोदी किसी अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का न केवल उद्घाटन करेंगे बल्कि उसे संबोधित भी करेंगे. भारत और चीन के रिश्तों में जारी तनातनी के बीच पीएम मोदी के इस अंतरराष्ट्रीय संबोधन का महत्व और बढ़ जाता है.

ब्रिटेन में आयोजित इस डिजीटल कार्यक्रम में 'आत्मनिर्भर भारत' पर एक ऐसी प्रस्तुति भी दी जाएगी जिसे पहले कभी नहीं देखा गया है. पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन का विषय है ‘बी द रिवाइवल : इंडिया ऐंड अ बेटर न्‍यू वर्ल्‍ड.’ इसमें 30 देशों के 5000 वैश्विक प्रतिभागियों को, 75 सत्रों में 250 वैश्विक वक्ता संबोधित करेंगे.

'इंडिया ग्लोबल वीक' मतलब क्या

'इंडिया ग्लोबल वीक' का आयोजन जिसमें भारत दुनिया से और दुनिया भारत से मिलती है. 'इंडिया ग्लोबल वीक' हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन करता है. कोरोना को वजह से ये पहला मौका है कि इस बार इसे वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है. माना जा रहा है कि यह भारत की वैश्वीकरण पर अब तक की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस है जिसमें दुनिया भर के 5000 से ज्यादा प्रतिभागी मौजूद रहेंगे जबकि 250 से ज्यादा वक्ता भाग लेंगे.

इंडिया ग्लोबल वीक के वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक, इस बार तीन दिनों तक चलने वाली कॉन्फ्रेंस में व्यापार, रणनीतिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा होगी. इसके अलावा व्यापार, कला और संस्कृति से उभरती हुई प्रौद्योगिकियों, बैंकिंग और वित्त, फार्मा, रक्षा और सुरक्षा, सामाजिक प्रभाव और सभी महत्वपूर्ण विषयों पर वैश्विक विचार-विमर्श किया जाएगा.

'इंडिया ग्लोबल वीक' पर पीएम मोदी क्या बोले

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, इंडिया इंक कॉर्प की ओर से आयोजित इंडिया ग्लोबल वीक को मैं दोपहर डेढ़ बजे संबोधित करूंगा. यह मंच वैश्विक सोच वाले नेताओं को और उद्योग जगत के कर्णधारों को एक साथ लाता है जो कोविड-19 महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और भारत की चुनौतियों के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे.

क्या बोलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को वीडियो लिंक के जरिए संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस मौके पर भारत में व्यापार और विदेशी निवेश का जिक्र कर सकते हैं. कोरोना महामारी के दौर में भारत समेत दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है. लिहाजा, मोदी के इस भाषण पर सभी की निगाहें होंगी. साथ ही विश्व मंच पर भारत की क्या भूमिका है, भारत कैसे वैश्विक मंच को प्रभावित करता है और भविष्य में भारत कैसे वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण होने वाला है? इन सभी विषयों पर पीएम मोदी अपनी बात रख सकते हैं.

75 सत्र, 250 वैश्विक वक्ता

यह वर्चुअल कॉन्फ्रेंस 11 जुलाई तक चलेगी. इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल समेत कुछ और मंत्री भारत की ओर से प्रमुख वक्ताओं में शामिल हैं. तीन दिन तक चलने वाली इस वर्चुएल कॉन्फ्रेंस की थीम है बी द रिवाइवल: इंडिया एंड अ बेटर न्यू वर्ल्ड. तीन दिवसीय इंडिया ग्लोबल वीक में कुल 75 सत्र होंगे, जिसमें 250 वैश्विक वक्ता अपनी बात रखेंगे.ब्रिटेन की ओर से प्रिंस चार्ल्स आयोजन में एक विशेष संबोधन देंगे. इनके अलावा विदेश मंत्री डोमिनिक राब, गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लिज ट्रस संबोधित करेंगे.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें