1. home Hindi News
  2. national
  3. india coronavirus update pm modi reviewed oxygen availability in the country during covid 19 crisis across states abk

Mission Oxygen पर केंद्र, ऑक्सीजन उपकरण तीन महीने कस्टम ड्यूटी फ्री, मेडिकल किट सुलभ बनाने के भी निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mission Oxygen पर केंद्र, ऑक्सीजन उपकरण पर तीन महीने कस्टम ड्यूटी फ्री
Mission Oxygen पर केंद्र, ऑक्सीजन उपकरण पर तीन महीने कस्टम ड्यूटी फ्री
सोशल मीडिया

India Corona Virus Update: भारत में लगातार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. दिल्ली, पंजाब और दूसरे जगहों में ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की मौत का सिलसिला भी लगातार जारी है. कोरोना संकट से निजात दिलाने, स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के मकसद से शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हाई-लेवल मीटिंग की अध्यक्षता की. पीएम मोदी ने मीटिंग में ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर जानकारी ली.

सभी को साथ में मिलकर करना होगा काम: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में तुरंत कदम उठाने जरूरी हैं. घरों और अस्पतालों में इलाजरत मरीजों के लिए भी मेडिकल किट सुलभ बनाई जाए. इससे कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज कराने वालों को काफी मदद मिलेगी. पीएम मोदी ने सभी मंत्रियों और विभागों को साथ में मिलकर काम करने की हिदायत दी, ताकि जरूरत के वक्त कोरोना के संक्रमण से जूझ रहे मरीजों को तत्काल मदद दी जा सके.

ऑक्सीजन उपकरण पर 3 महीने तक कस्टम ड्यूटी नहीं

पीएम मोदी की हाई-लेवल मीटिंग की खास बात यह रही कि ऑक्सीजन और उससे संबंधित उपकरणों पर तीन महीने तक के लिए कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा लिया गया है. पीएम मोदी ने निर्देश दिया है कि ऑक्सीजन और उससे संबंधित उपकरणों को तीन महीने तक के लिए कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस से मुक्त रखा जाए. पीएम नरेंद्र मोदी ने रेवन्यू डिपार्टमेंट से ऑक्सीजन और उससे जुड़े उपकरणों को तुरंत कस्टम क्लीयरेंस देने का भी निर्देश दिया है.

ऑक्सीजन के लिए हाईकोर्ट की शरण में कई अस्पताल

कोरोना संकट के बीच भारत के कई राज्यों में मरीज ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे हैं. दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के कारण 25 मरीजों की मौत की खबर भी आई. जबकि, महाराज अग्रसेन और कई दूसरे हॉस्पीटल ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर हाईकोर्ट तक पहुंच गए. इन सबसे बीच कोरोना संकट से बिगड़ते हालात को लेकर पीएम मोदी ने बैठक की और ऑक्सीजन से जुड़ी दिक्कतों को तत्काल खत्म करने के निर्देश भी दिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें