1. home Hindi News
  2. national
  3. india china tension china terrified from sonam wangchuk after video over boycott chinese products

भारत में चीनी सामानों के बहिष्कार से भड़का चीन, सोनम वांगचुक पर लगाया उकसाने का आरोप

By Utpal Kant
Updated Date
 इंजीनियर सोनम वांगचुक लद्दाख के ही रहनेवाले हैं.
इंजीनियर सोनम वांगचुक लद्दाख के ही रहनेवाले हैं.
Twitter

Sonam Wangchuk on China: चीन एक तरफ जहां वह पूर्वी लद्दाख में सीमा पर (LAC) पर विवाद कम करने की बात कर रहा है, वहीं दूसरी ओर सरकारी अखबारों में छपे लेखों में भारत के खिलाफ बातें लिखी जा रही हैं. ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में कहा गया है कि कुछ भारतीय राष्ट्रवादियों के कारण भारत में एंटी-चीन भावना पनप रही है.

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका चीन अब भारत में चीनी सामान के बहिष्कार से तिलमिला उठा है . चीन की सरकारी मीडिया ने भारत के खिलाफ एक लेख लिखा है, जिसमें सोनम वांगचुक का भी जिक्र है. लद्दाख में चीनी सेना के दखल के बाद से सोनम वांगचुक सोशल मीडिया पर लगातार ऐक्टिव हैं.

उन्होंने एक वीडियो बनाकर खुले तौर पर चीनी सामान का विरोध करने की अपील की है. सोनम का यह वीडियो सोशल मीडिया पर छा गया है. ग्लोबल टाइम्स में लिखा है कि सोनम वांगचुक जिनके काम को 3 इडियट फिल्म में सराहा गया है वह वीडियो पोस्ट करके भारतीयों से चीनी सामान का विरोध करने की बात कर रहे हैं.

चीनी मीडिया ने कहा कि ऐसा भारतीय राष्ट्रवादी ताकतों के उकसावे पर किया जा रहा है. लेख में कहा गया कि चीन के खिलाफ आम भारतीयों को भड़काने और बदनाम करने की यह जान-बूझकर की गई कोशिश है. चीनी सामानों के बहिष्कार की अपील पूरी तरह फेल हो जाएगी, क्योंकि ये उत्पाद आम भारतीयों की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं और इसे हटाना बेहद कठिन है.

सोनम वांगचुक ने क्या कहा था

कुछ दिन पहले सोनम वांगचुक ने यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने बताया कि चीन को आईना दिखाने के लिए क्या किया जा सकता है. उनके हिसाब से इसके दो तरीके हैं- एक तो सेना की तैनाती और दूसरा भारतीयों की ओर से चीनी सामान का बहिष्कार. सोनम वांगचुक के इस वीडियो को लोगों ने समर्थन देते हुए सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया था.

ट्‍विटर पर #BoycottChineseProduct ट्रेंड करने लगा था. पेशे से इंजीनियर सोनम वांगचुक लद्दाख के ही रहनेवाले हैं. उन्होंने शिक्षा, पर्यावरण पर बहुत काम किया है. वो '3 इडियट' फिल्म के बाद चर्चा में आए थे. फुनसुख वांगडू का किरदार जिसे आमिर खान ने निभाया था. जिस शख्स से प्रेरित होकर यह किरदार बनाया गया उनका नाम है सोनम वांगचुक.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें