1. home Hindi News
  2. national
  3. india china news china building road near himachal pradesh border tibet border satellite image revels

सैटेलाइट इमेज से चीन की नयी चाल का हुआ खुलासा, हिमाचल के पास सीमा पर कर रहा सड़क निर्माण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सैटेलाइट इमेज से चीन की नयी चाल का हुआ खुलासा, हिमाचल के पास सीमा पर कर रहा सड़क निर्माण
सैटेलाइट इमेज से चीन की नयी चाल का हुआ खुलासा, हिमाचल के पास सीमा पर कर रहा सड़क निर्माण
Twitter

एलएसी पर हुई किरकिरी के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले तीन महीने से चल रहा अभी तनाव कम नहीं हुआ है, इस बीच खबर यह आ रही है कि चीन सिर्फ उत्तरी सीमा ही नहीं बल्कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों से सटे भारतीय चीन सीमा पर भी निर्माण कार्य कर रहा है.

चीन अपनी विस्तार वादी नीति से पीछे नहीं हटना चाहता है और यह वजह है कि चीन सीमा पर ऐसे इलाकों में निर्माण कार्य कर रहा है जो विवादित क्षेत्र हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हाल ही में चीनी सेना को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के पास सीमा पर सड़क निर्माण कार्य करते देखा गया. किन्नौर जिले के चरांग गांव के लोगों ने यह निर्माण कार्य देखा.

हाल ही मे सैटेलाइट द्वारा कुछ तस्वीरें भी जारी की गयी हैं जिसमें दिखाया गया है कि किस प्रकार चीन भारतीय सीमा के नजदीक निर्माण कार्य कर रहा है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि किन्नौर के पास चीन द्वारा बनायी जा रही सड़क तिब्बत में टैंगो और यमरंग के करीब खिमकुला पास इलाके में बना रहा है. यह दोनों ही जगह भारत के चरंग और छिटकुल के नजदीक है. इंडिया टूडे कि रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई को सैटेलाइट इमेज का विश्लेषण करने के बाद यह पता चला है कि चीनी सेना तिब्बती गांव थांग में सड़क निर्माण कर रही है जो भारत-चीन की अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज 30 किलोमीटर दूर है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जून 2019 तक इस इलाके ना ही कोई सड़क थी और ना ही चीनी सेना का कोई पोस्ट था. इस निर्माण कार्य को पहली बार आईटीबीपी के जवानों ने देखा था. इसके बाद खराब मौसम और कोरोना वायरस को लेकर कार्य बंद रहा फिर पिछले महीने चीन ने निर्माण कार्य शुरू किया था.

बता दे कि चीन की सीमा से लगे हिमाचल के इस चरांग गांव में अभी तक संचार की सुविधा भी नहीं पहुंच पायी है. जबकि चीन सड़क निर्माण में जुटा है, हालांकि भारतीय अफसरों ने कहा कि चीन अपने सीमा क्षेत्र में यह कार्य कर रहा है.

Posted By : Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें