1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff dragons new trick chinese soldiers entered india border on the line of actual control indian army arrested aml

India China Faceoff: ड्रैगन की नयी चाल, भारत की सीमा में घुसा चीनी सैनिक, भारतीय जवानों ने दबोचा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत-चीन सीमा विवाद
भारत-चीन सीमा विवाद
File Photo

India China Faceoff नयी दिल्ली : पिछले साल हुए गलवान घाटी (Galvan Valley) में हुई हिंसक झड़क के बाद से भारत और चीन के बीच लगातार तनाव (India China Tension) की स्थिति बनी हुई है. इस दौरान चीन (China) लगातार भारत (India) को उकसाने का प्रयास कर रहा है और नयी-नयी साजिश रच रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है. शनिवार को भारतीय सेना (Indian Army) ने एलएसी के पास से भारतीय सीमा में एक चाइनीज सैनिक (PLA) को पकड़ा है.

इंडियन आर्मी की ओर से बताया गया कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी का एक सैनिक एलएसी पार कर भारत की सीमा में घुस गया. वहां पर तैनात भारतीय जवानों ने तुरंत ही उसे पकड़ लिया. चीनी सैनिक को शुक्रवार को पैंगोंग झील के दक्षिणी क्षेत्र में पकड़ा गया. भारतीय सेना पकड़े गये सैनिक के साथ बॉर्डर मैनेजमेंट संबंधी प्रक्रियाओं के मुताबिक कार्रवाई कर रही है.

इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसा. इंडियन आर्मी ने चीनी सैनिक के पकड़े जाने की जानकारी चीन की पीएलए को दे दी है. पिछले साल 15 जून को चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला कर दिया था. यह घटना पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में हुई थी. गैर पारंपरिक हथियारों से किये गये इस हमले में 20 जवान शहीद हो गये थे.

कई भारतीय जवान इस हमले में गंभीर रूप से घायल भी हो गये थे. भारतीस सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई में 100 से अधिक चीनी सैनिकों को मार गिराया था. हालांकि चीन के कितने सैनिक मारे गये थे इसकी जानकारी चीन की ओर से नहीं दी गयी. केवल इतना बताया गया कि कुछ अधिकारी और सैनिक इस घटना में मारे गये हैं. उसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है.

इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच कई स्तर की वार्ताएं हो चुकी हैं. लेकिन इन वार्ताओं में कोई भी हल नहीं निकल पाया है. चीन की ओर से एलएसी पर गतिविधियों में विराम नहीं लग रहा है. भारत ने भी अपने सैनिकों को एलएसी पर तैनात कर दिया है. पिछले दिनों खबर आई थी कि चीन ने एलएसी के अग्रीम चौकियों पर भारी संख्या में तोप और मिसाइलें तैनात कर रखी हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें