1. home Hindi News
  2. national
  3. india china face off border dispute new army base rutog pangong ladakh conflict hindi news latest updates prt

रुतोग इलाके में सैनिकों को बसा रहा है चीन, 2019 से ही कर दी थी तैयारी, जानिए क्या है ड्रैगन की चाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रुतोग इलाके में सैनिकों को बसा रहा है चीन
रुतोग इलाके में सैनिकों को बसा रहा है चीन
Twitter

India China Border Dispute, China India Faceoff, Indian Army: लंबे समय से लद्दाख सीमा पर डटी चीनी सेना अब पैंगोंग झील से पीछे हट गयी है. इधर, भारत भी अपनी सेना वापस बुला रहा है. कई चरणों में दोनों देशों की सेना पीछे हटी हैं. इस बीच खबर है कि कि चीनी सेना रुतोग इलाके में अपना नया ठिकाना बना रही है. यहां चीन छोटे छोटे बंकर समेत कई निर्माण कर रही है. साल 2019 से ही इस इलाके में तीची सेना की गतिविधि बढ़ी हुई है. वहीं, भारत अपने टैंकों को चुशल में तैनात किया हैं.

बता दें, पैंगोंग झील में अपनी उपस्थिति दर्ज करने से पहले ही चीन रुतोग में निर्माण काम शुरू कर दिया था. दरअसल टीन इस जगह को सैनिकों के लिए बैकअप के तौर पर इस्तेमाल करने की योजना पर काम कर रहा था. चीन भारत के साथ सीमा विवाद के समय से ही इस इलाके पर अपने मिलेट्री बेस बनाने की तैयारी करने लगा था.

गौरतलब है कि भारत से जारी विवाद के बीच चीन ने सेना और भारी हथियारों को पैंगोंग झील के पास तैनात किया था, इधर भारत ने भी उसी इलाके में अपनी सेना तैनात कर दी थी. लेकिन लेकिन भारत की मजबूत स्थिति को देखते हुए चीन ने अचानक अपनी सेना को वापस बुलाना शुरू कर दिया.

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, चीन ने जवानों को कम करने के साथ अपने कई निर्माण को हटा दिया है. कईयों को चीन ने पूरी तरह तोड़ दिया है. हालांकि, भारत चीनी सेनी की पूरी गतिविधि पर नजर बनाए हुए है. बता दें, रुतोग पैंगोंग झील से करीब 100 किमी की दूरी पर स्थित है. यहां 2019 से ही चीन ने अपनी सैन्य गतिविधियां काफी बढ़ी दी थी. कई तरह के हथियारों को चीन ने यहां तैनात किया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें