1. home Hindi News
  2. national
  3. india china border tension ladakh pangong tso lake despite chinese cameras and sensors indian troops beat pla in occupying height rkt

India-China Tension: भारतीय सैनिकों के आगे चीनी कैमरे और सेंसर फेल, PLA को धूल चटा जवानों ने ऊंचाई पर किया कब्जा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय सैनिकों के सामने चीन कैमरे और सेंसर फेल
भारतीय सैनिकों के सामने चीन कैमरे और सेंसर फेल

India-China Border Tension : पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है. तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के बीच सुबह से ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत हो रही है. इसी बीच चीनी सेना की घुसपैठ के दो दिन बाद लद्दाख सीमा को लेकर बड़ी बात सामने आयी है. खबरों के अनुसार भारतीय सेना ने पेंगोंग त्सो (Pangong Lake) झील के दक्षिणी किनारे को भारत ने अपने अधिकार में ले लिया है. यहां की कई चोटियों पर भारतीय सेना के जवान तैनात हैं. चीनी सेना द्वारा वहां ऊंचाई पर तैनात कैमरों के बावजूद भारतीय सेना ने यह कामयाबी हासिल की.

न्यूज ऐजन्सी ANI के अनुसार चीनी सेना ने भारतीय गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पास में ही अडवांस कैमरे और सर्विलांस इक्विपमेंट लगाए थे. लेकिन इसके बावजूद भारतीय सैनिकों ने ऊंचे स्थान को अपने नियंत्रण में ले लिया. बता दें कि चीनी सेना द्वारा पैंगोंग झील के दक्षिणी तट के करीब ऊंचाई पर उन्नत कैमरे लगाये हैं. इन कैमरों के मौजूदगी के बावजूद भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की के समक्ष इस पर कब्जा करने में कामयाबी हासिल की. गौरतलब है कि चीनी सेना ने LAC पर इस तरह के उपकरण लगाए हैं ताकि भारतीय सैनिकों की गतिविधियों परनजर रख सकें और भारतीय पेट्रोलिंग पर तेजी से प्रतिक्रिया दे सकें.

बता दें कि ईस्टर्न लद्दाख बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. 29/30 अगस्त को भारत और चीन के सैनिकों के बीच पेंगोंग त्सो झील (Pangong Lake) के पास हुई झड़प के बाद तनाव बरकरार है. ईस्टर्न लद्दाख इलाके में घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों के प्रयास को भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया. वहीं भारतीय सेना ने चीन के खिलाफ प्री-एम्पटिव कारवाई करते हुए इस इलाके में अपना अधिकार जमा लिया है.

Posted by : Rajat kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें