1. home Home
  2. national
  3. india administered more covid vaccine doses than g7 nations combined centre in august smb

वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड, अगस्त महीने में भारत में टीकाकरण संख्या G7 राष्ट्रों की संयुक्त संख्या से अधिक

Covid Vaccine Doses India New Record कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बना दिया है. केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि अगस्त महीने में भारत ने सभी जी7 (G7) देशों की तुलना में कोविड-19 वैक्सीन की अधिक डोज लोगों को दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covid vaccine
covid vaccine
fb

Covid Vaccine Doses India New Record कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बना दिया है. केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि अगस्त महीने में भारत ने सभी जी7 (G7) देशों की तुलना में कोविड-19 वैक्सीन की अधिक डोज लोगों को दी है. एक ट्वीट में केंद्र के आधिकारिक हैंडल MyGovIndia ने कहा कि देश ने अगस्त में 180 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक प्रशासित की. संयुक्त रूप से 7 देशों के सभी समूह से अधिक जिसमें कनाडा, यूके, यूएस, इटली, जर्मनी, फ्रांस और जापान शामिल हैं.

MyGovIndia द्वारा ट्वीट किए गए आंकड़ों के अनुसार, कनाडा ने जी7 देशों में क्रमश: 30 लाख खुराकें और जापान ने सबसे कम और उच्चतम रेंज में 40 मिलियन खुराकें दीं. सरकार ने ट्वीट कर कहा कि एक और उपलब्धि! अगस्त के महीने में वैक्सीन की 180 मिलियन से अधिक खुराक देने के साथ, भारत ने प्राथमिकता के आधार पर अपनी आबादी का टीकाकरण करने के वैश्विक मानचित्र पर अपनी छाप छोड़ी है.

उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक प्रशासित कुल कोविड वैक्सीन खुराक 68.46 करोड़ को पार कर गई है. वहीं, देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर चिंताएं जारी हैं. जून महीने में सरकार ने पहली बार डेल्टा प्लस संस्करण के खिलाफ चेतावनी दी थी. कोविड के डेल्टा स्ट्रेन का एक नया म्यूटेंट संस्करण पहली बार भारत में पाया गया था और इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न कहा गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें