1. home Hindi News
  2. national
  3. independence day national geographic channel will release india from above will make country feel proud prt

स्वतंत्रता दिवस : नेशनल ज्योग्राफिक चैनल रिलीज करेगा ‘इंडिया फ्रॉम अबव’, देश को करायेगा गर्व का अहसास

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेशनल ज्योग्राफिक चैनल की अपकमिंग सीरीज ‘इंडिया फ्रॉम अबव’ रिलीज होने वाली है. दो भाग में बंटी इस सीरीज में भारत से जुड़ी अनुठी कहानियों का प्रदर्शन किया जायेगा. इसका प्रसारण शुक्रवार रात 10 बजे से होगा. इसके तहत जबर्दस्त तरीके और प्रमाणिक स्टोरी टेलिंग में समृद्ध नेशनल ज्योग्राफिक अपने दर्शकों को एक हवाई यात्रा पर ले जायेगा, जिसे देखकर सभी दर्शकों को अपनी मातृभूमि के प्रति काफी गर्व होगा. दो भागों में बंटी इंडिया फ्रॉम अबव को ब्रिटिश एक्टर देव पटेल ने डायरेक्ट किया है. यह श्रृंखला भारत के गौरवशाली, सांस्कृतिक, तकनीकी और ऐतिहासिक पहलुओं को जीवंत करेगी. देश के आश्चर्यजनक स्थलों को उजागर करते हुए सीरीज का प्रीमियर 14 और 15 अगस्त को होगा. नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के जरिये यह सीरीज करीब 43 भाषाओं में 172 देशों में प्रसारित की जायेगी.

‘इंडिया फ्रॉम अबव’ सीरीज में आधुनिक भारत की अपनी रहस्यमयी जड़ों के साथ संबंध और देश के प्राकृतिक अजूबों को उजागर किया जायेगा. दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन कुंभ पर्व से लेकर तमिलनाडू के स्मारकीय सौर संयंत्र के शानदार नजारों तक, नेशनल ज्योग्राफिक भारत से जुड़ी हर खास चीज को इसमें प्रकट करेगा. ऐसे समय में जब भारत के पास मिशन को अंतरिक्ष में लॉन्च करने की तकनीक है, सीरीज इसपर भी प्रकाश डालेगी कि कैसे राष्ट्र ने अपनी समृद्ध विरासत में अद्वितीय तकनीकों को सावधानी से संरक्षित किया हुआ है.

गूगल लायेगा साउंड्स ऑफ इंडिया प्रोजेक्ट, लोगों को दिलायेगा बचपन की याद

दुनिया की टॉप टेक कंपनी गूगल ने एलान किया है कि वह प्रसार भारती और वर्चुअल भारत के साथ मिलकर एक अनोखा म्युजिकल एक्सपेरिमेंट करने जा रही है जो लोगों को उनके बचपन की याद दिला देगा. गूगल ने बताया कि ‘साउंड्स ऑफ इंडिया’ एक्सपेरिमेंट के जरिये यूजर्स अपनी आवाज में गाया राष्ट्रीय गान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किसी भी हिंदुस्तानी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की आवाज में सुन पायेंगे.

क्या करना होगा

यूजर को सिर्फ ‘जन गण मन’ गाना है और गूगल इस रिकॉर्डिंग को एआइ की मदद से किसी एक इंडियन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट में बदल देगा

इसके लिए यूजर के पास तीन ऑप्शन होंगे - शहनाई, सारंगी और बांसुरी. यूजर अपनी पसंद से किसी भी एक इंस्ट्रूमेंट को चुन सकते हैं

यूजर को अपने स्मार्टफोन से साउंड्स ऑफ इंडिया के वेब पेज g.co/SoundsofIndia पर जाना होगा

आज रात 10 बजे होगी रिलीज

नेशनल ज्योग्राफिक चैनल पर देखा जा सकेगा प्रोग्राम

करीब 43 भाषाओं में 172 देशों में होगा प्रसारित

जवानों ने किया मार्च, रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया संसद भवन

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें