1. home Hindi News
  2. national
  3. iit delhi seeks b tech or b com degree for dog handling job iit delhi recruitment ad trolled in social media jobs in delhi state news suy

कुत्तों को संभालने की जॉब के लिए IIT दिल्ली ने मांगी बीटेक डिग्री, सोशल मीडिया पर खूब बना मजाक, जाने पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईआईटी दिल्ली ने जारी किया गया था डॉग हैंडलर के लिए विज्ञापन, मांगी बी टेक डिग्री
आईआईटी दिल्ली ने जारी किया गया था डॉग हैंडलर के लिए विज्ञापन, मांगी बी टेक डिग्री

आईआईटी दिल्ली द्वारा डॉग हैंडलर के पद के लिए नौकरी का विज्ञापन चर्चा का विषय बन गया है. में एक गलत जानकारी ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-दिल्ली (IIT-Delhi) को सोशल मीडिया पर चर्चा में ला दिया है. इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने आईआईटी का मजाक बनाना शुरू किया और तरह तरह के कंमेंट भी किए. बाद में आईआईटी दिल्ली ने विज्ञापन में गलती की बात मानते हुए इस नियुक्ति प्रक्रिया को रद्द कर दिया है.

संस्थान ने 6 सितंबर को जारी एक बयान में कहा क‍ि डॉग हैंडलर (विशुद्ध रूप से अनुबंध के आधार पर) शीर्षक वाले एक पद के लिए 26-08-2020 की नौकरी के विज्ञापन के संदर्भ में, आईआईटी दिल्ली स्पष्ट करना चाहेगा कि विज्ञापन में बताई गई न्यूनतम योग्यता अनजाने में किसी अन्य नौकरी के विज्ञापन से कॉपी हो गई.

इसलिए हुआ बवाल

आईआईटी दिल्ली के इस विज्ञापन को लेकर संस्थान की जमकर फजीहत हुई। इस फजीहत का मुख्य कारण इस पद के लिए अभ्यर्थी का वांछित योग्यता था. दरअसल, संस्थान ने कहा था कि इसके लिए बीए, बीएससी, बीकॉम, बी-टेक या इसके समकक्ष की योग्यता होनी चाहिए. साथ में अभ्यर्थी के पास चार-पहिया वाहन होना अनिवार्य है ताकि उससे कुत्तों को डॉक्टर के पास ले जाया जा सके. इसके लिए उम्र 21 साल से लेकर 35 साल तक रखी गई थी साथ ही वेतन 45 हजार रुपए प्रतिमाह देने का जिक्र था.

आईआईटी दिल्ली द्वारा जारी किया गया था डॉग हैंडलर के लिए ये विज्ञापन
आईआईटी दिल्ली द्वारा जारी किया गया था डॉग हैंडलर के लिए ये विज्ञापन

बी-टेक करने के बाद देश का युवा कुत्ता पकड़ेगा?

कोरोना संकट के इस दौर में जहां देशभर में कंपनियां डूब रही है, करोड़ों लोगों के पास रोजगार नहीं है, प्रतिदिन देश के शिक्षित युवा केंद्र सरकार से रोजगार मांग रहे हैं और विभिन्न राज्यों में प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में आईआईटी द्वारा कुत्ता संभालने वाले के लिए 45 हजार रुपए का नौकरी किसी के गले नहीं उतरी. लोगों को इसके लिए वांछित योग्यता को लेकर भी आपत्ति थी।. लोगों का कहना था कि अब क्या बी-टेक करने के बाद देश का युवा कुत्ता पकड़ेगा. आईआईटी दिल्ली का यह विज्ञापन देखते ही देखते सोशल मीडिया की सुर्खियों में आ गया. लोगों ने इसे साझा करते हुए आईआईटी प्रशासन और केंद्र सरकार पर जमकर तंज कसा.

सफाई में कही ये बात

विज्ञापन में योग्यता बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस थी. इस गलती के सामने आने के बाद संस्थान ने वर्तमान भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है. परिसर में बड़ी संख्या में आवारा कुत्तों की देखभाल, उन्हें चिकित्सा सहायता प्रदान करना- जैसे टीकाकरण, चिकित्सा, आईवी ड्रिप, भोजन आदि के लिए डॉग हैंडलर की आवश्यकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें