1. home Home
  2. national
  3. ied blast to ambush convoy of 46 assam rifles commanding officer in manipur 7 dead mtj

मणिपुर में असम राइफल्स के काफिले पर आतंकी हमला, CO समेत 7 की मौत, पीएम मोदी ने कही ये बात

आतंकवादियों ने घात लगाकर 46 असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी के काफिले पर हमला किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कर्नल विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी और बेटा
कर्नल विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी और बेटा
File Photo

चुराचांदपुर (मणिपुर): पूर्वोत्तर के मणिपुर में शनिवार को हुए आतंकवादी हमले में असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर और 4 जवानों समेत 7 लोगों की जान चली गयी. मृतकों में सीओ के परिवार के दो सदस्य भी शामिल हैं. असम राइफल्स के काफिले पर यह हमला मणिपुर के चुराचांदपुर में हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मणिपुर के मुख्यमंत्री ने घटना पर शोक व्यक्त किया है.

सेना के अधिकारियों ने कहा है कि आतंकवादियों ने घात लगाकर 46 असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी के काफिले पर हमला किया. आतंकवादियों ने उनके काफिले को आईईडी ब्लास्ट (IED Blast) से उड़ा दिया. इसके बाद कमांडिंग ऑफिसर के काफिले के साथ चल रहे वाहनों पर फायरिंग शुरू कर दी.

सेना के अधिकारियों ने बताया कि कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी के काफिले पर उस वक्त आतंकवादियों ने हमला कर दिया, जब वह अपने अग्रिम कंपनी बेस से बटालियन हेडक्वार्टर लौट रहे थे.

भारतीय सेना की ओर से जो जानकारी दी गयी है, उसमें बताया गया है कि मृतकों में चार लोग असम राइफल्स के जवान हैं. जिन लोगों की जान गयी है, उसमें असम राइफल्स के कमांडिंग ऑफिसर विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी और 8 साल की बच्ची शामिल है. हमले में चार अन्य जवान भी घायल हो गये .

सेना के सूत्रों ने इससे पहले बताया था कि कमांडिंग ऑफिसर के काफिले पर मणिणपुर के चुराचांदपुर जिला स्थित सिंघाट सबडिवीजन में आतंकवादियों ने घात लगाकर हमला किया. इस काफिले में क्विक रियैक्शन टीम के सदस्य भी थे. हमले के बाद सुरक्षा बलों की टीम ने वहां पहुंचकर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मणिपुर के मुख्यमंत्री ने हमले की निंदा की है. गृह मंत्री अमित शाह ने इस कायराना हमला करार दिया. मणिपुर के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पुलिस के साथ-साथ अर्द्धसैनिक बलों के जवानों ने आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी है. जिन लोगों ने सेना के काफिले पर हमला किया है, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा.

दोषियों को जल्द सजा मिलेगी- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि घटना बेहद दुखद है. देश ने 5 बहादुर जवान खो दिये हैं. इसमें कमांडिंग ऑफिसर और उनके परिवार के दो सदस्य शामिल हैं. हमलावरों को जल्द ही सजा मिलेगी.

पीएम मोदी बोले- जवानों की शहादत को भुलाया नहीं जायेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में असम राइफल्स के काफिले पर हुए हमले की निंदा की है. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. पीएम मोदी ने कहा कि बहादुर जवानों की शहादत को भुलाया नहीं जायेगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शहीदों के परिजनों के साथ हैं.

देश को इंतजार, दिवंगत आत्माओं को मिले न्याय- ममता बनर्जी

असम राइफल्स के काफिले पर हुए बर्बर हमले की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी निंदा की है. उन्होंने अपने संवेदना संदेश में कहा है कि हमने 5 बहादुर जवानों को खो दिया है. इसमें कमांडिंग ऑफिसर और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं. यह बेहद दुखद है. दिवंगत लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं. पूरे देश को इस बात का इंतजार है कि इन दिवंगत आत्माओं को न्याय मिले.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें