1. home Hindi News
  2. national
  3. health ministry has issued guidelines for durga puja dussehra and diwali know how to get admission in pandals what is instructions for containment zone rjh

Shardiya Navratri 2020 : नवरात्रि 17 अक्टूबर से, जानें पंडालों में कैसे मिलेगा प्रवेश, कंटेनमेंट जोन के लिए क्या है निर्देश...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shardiya Navratri 2020
Shardiya Navratri 2020
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : Shardiya Navratri 2020 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है, इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने त्योहारों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं. मंत्रालय ने जो दिशा निर्देश जारी किये हैं उसके अनुसार किसी भी त्योहार के आयोजन को कंटेनमेंट जोन से बाहर ही अनुमति दी जायेगी. कंटेनमेंट जोन में रहने वालों के लिए त्योहार घर पर ही मनाना बेहतर होगा, क्योंकि बाहर संक्रमण का खतरा है.

त्योहारों के लिए दिशानिर्देश (SOPs) जारी करते हुए मंत्रालय ने कहा कि जहां भी त्योहारों के समय पूजा, प्रार्थना या सभा होनी है, जहां लोगों का जुटान होना है, उसके लिए जगह का निर्धारण पहले से करना होगा. साथ ही इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि वहां लोगों सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी व्यवस्था हो और लोगों को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही अंदर जाने दिया जाये.

अगर रैली, प्रदर्शनी या पूजा एक सप्ताह से अधिक चलना है तो यह ध्यान रखना होगा कि सभा स्थल को बदला जाये. जहां भी आयोजन हो, पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हो. सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. साथ ही यह ध्यान भी रखना होगा कि कोई सड़क पर थूके नहीं. सभा स्थल या सड़क पर थूकना पूरी तरह वर्जित होगा. किसी भी स्थल पर सौ से अधिक लोगों का जुटान संभव नहीं होगा.

गाइडलाइन में यह कहा गया है कि 65 साल से अधिक के लोग, गर्भवती स्त्रियां और दस साल से कम के बच्चे घर से बाहर ना जायें, बल्कि वे घर पर रहकर ही त्योहार का आनंद लें. मंत्रालय ने त्योहारों के दौरान लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है और उनसे यह आग्रह किया है कि वे साबुन से अपने हाथों को लगातार धोते रहें और कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचायें.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें