1. home Hindi News
  2. national
  3. haridwar kumbh mela 2021 mahants of the akharas will take the third royal bath in harki paadi today crowds of devotees gathered to keep the corona rules in check vwt

हरकी पैड़ी में आज तीसरा शाही स्नान करेंगे अखाड़ों के महंत, कोरोना नियमों को ताख पर रख उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हरिद्वार की हरकी पैड़ी पर स्नान करने पहुंचे साधु-संत.
हरिद्वार की हरकी पैड़ी पर स्नान करने पहुंचे साधु-संत.
फोटो : ट्विटर.

Haridwar Kumbh Mela 2021 : आज मेष की संक्रांति है और हरिद्वार में कुंभ का मेला भी लगा हुआ है. मेष की संक्रांति और वैशाखी के पावन मौके पर हरिद्वार के हरकी पैड़ी घाट पर बुधवार को 13 अखाड़ों के संत-महंत कुंभ का तीसरा शाही स्नान करेंगे. इस बीच, आज अहले सुबह ही कोरोना नियमों को ताख पर रखकर लाखों श्रद्धालुओं ने मां गंगा में डुबकी लगाई. आम श्रद्धालुओं का स्नान कर लेने के बाद अखाड़ों के संत शाही स्नान करेंगे.

मंगलवार शाम तक 594 पॉजिटिव केस

मीडिया की खबरों के अनुसार, हरिद्वार के कुंभ मेले में कोरोना नियमों का पालन नहीं करने की वजह से मंगलवार शाम तक करीब 594 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं. यहां आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ पर लगातार चिंता जताई जा रही है. हालांकि, मेला प्रशासन और सरकार की ओर से नियमों के पालन का दावा भी किया जा रहा है, लेकिन यहां मौजूद श्रद्धालुओं की तस्वीर बता रही है कि मेले में कोरोना प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

6 लाख लोगों ने गंगा में लगाई डुबकी

कुंभ मेला आईजी संजय गुज्याल के अनुसार, हरकी पैड़ी में चारों शाही स्नान और वैशाखी के मौके पर कुंभ के 11 स्नान में सबसे बड़ा स्नान माना जाता है. उन्होंने कहा कि सैटेलाइट की तस्वीरों के अनुसार, 2010 में वैशाखी के दौरान करीब 1.60 करोड़ लोगों ने गंगा में स्नान किया था. उस लिहाज से इस साल भीड़ काफी कम है. आज सुबह तक करीब 6 लाख लोगों ने गंगा में वैशाखी का स्नान किया है.

लोगों के चेहरे मास्क नदारद

इस दौरान मेला में कोरोना को लेकर कई प्रकार की अनियमितता भी देखने को मिल रही है. मेले में आने वाले ज्यादातर लोगों के चेहरे से मास्क नदारद है और न ही कोई सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहा है. प्रशासन भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने में बेबस दिखाई दे रहा है. हालांकि, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का कहना है कि मां गंगा के आशीर्वाद से यहां कोरोना नहीं फैलेगा.

100 संतों में 20 काेरोना पॉजिटिव

खबर यह भी है कि हरिद्वार के इस महाकुंभ के मेले में आने वाले 100 संतों में से करीब 20 के टेस्ट पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. चिंता की बात यह भी है कि यहां के धार्मिक गुरु कोरोना का टेस्ट कराने से इनकार भी कर रहे हैं. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अनुसार, सोमवार को शाही स्नान के दौरान करीब एक लाख संतों का कोरोना टेस्ट कराया गया था.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें